केरल के पर्यटन स्थल

केरल भारत के सबसे बेस्ट और खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है जो पर्यटकों को ख़ास आकर्षित करता है। यहाँ की सुनहरी वादियां, समुद्र तट और मंदिर आदि लोगों को खूब लुभाते हैं। केरल हनीमून के लिए भी लोगों की पहली पसंद है। तो आइये आज आपको भी केरल की खूबसूरती से रूबरू करवाते हैं और जानते हैं केरल के पर्यटन स्थलों के बारे में।

मुन्नार – मुन्नार एक खूबसूरत हिल स्टेशन है यहाँ के पहाड़ी ढलानों पर 80,000 मील तक फैले चाय के बागान खूबसूरती का अद्भुत नजारा है। ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग के शौक़ीन लोगों के लिए भी ये जगह बेस्ट है। इसके अलावा यहाँ के नीलकुरुंजी, प्रपात और बांध देखने लायक है जहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती मन मोह लेती है।

एराविकुलम नेशनल पार्क – एराविकुलम नेशनल पार्क मुन्नार से कुछ ही दूरी पर है जहाँ से नीलगिरि टार को नजदीक से देखने का मौका मिलता है। यहाँ चीता, सांभर, बार्किंग डियर, मलबार खरगोश जैसे कई तरह के जंगली जीव देखने को मिलते हैं। यहाँ का मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है नीलकुरुंजी नामक पौधा जो 12 सालों में एक बार ही खिलता है। जब ये पौधे पनपते हैं तो यहाँ के पहाड़ ऐसे लगते हैं जैसे इन पर नीली चादर बिछ गई हो।

माट्टुपेट्टी – रोज गार्डन, हरीभरी घास के मैदान, बड़ी-बड़ी गाएं यहां के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं। इसके अलावा मरयूर, चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य, देवीकुलम चिलिरपुरम, चीत्वारा, मीनूली, आनमुड़ी राजमला आदि भी बेहद खूबसूरत जगहें हैं जो पर्यटकों को ख़ासा लुभाती हैं।

कोवलम – कोवलम केरल का एक प्रसिद्द बीच है यहाँ सन बाथ, स्विमिंग और क्रूजिंग का भरपूर मजा लिया जा सकता है। इसके अलावा पर्यटक यहाँ की मशहूर आयुर्वेदिक बॉड़ी मसाज का भी आनंद लेते हैं। यहाँ से सन सैट का बेहद खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलता है।

श्री चित्रा आर्ट गैलरी – यहाँ घूमने आये कला को पसंद करने वाले पर्यटकों को ये आर्ट गैलरी काफी आकर्षित करती है। यहाँ चीन, जापान, तिब्बत और बाली से लाई गई अद्भुत पेंटिंग्स का कलेक्शन देखने को मिलता है। इसके अलावा यहाँ रवि वर्मा, रियोरिक पेंटिंग्स और राजपूत, मुगल, तंजावूर स्कूल की खूबसूरत पेंटिंग्स का भी अनूठा कलेक्शन है।

अलप्पुझा – अगर आप समुद्री स्पोर्ट्स का मजा लेना चाहते हैं तो आपको अलप्पुझा बीच जरूर जाना चाहिए, यहाँ कई तरह के स्पोर्ट्स किये जाते हैं। इसके अलावा यहाँ समुद्र के बीच स्थित 137 साल पुराना पोनघाट और पुराना लाइट हाउस देखने लायक है।

पातिरामनल – पातिरामनल एक छोटा लेकिन बेहद खूबसूरत आयलैंड है। यह ‘सैंड औफ मिडनाइट’ नाम से भी मशहूर है। यहां कई तरह के दुर्लभ पक्षी देखने को मिलते हैं।

थेक्कड़ी – थेक्कड़ी झील में आपको कई अनोखी प्रजाति के वन्यजीव देखने का मौका मिलेगा। अगर आपको जंगली जानवरों को करीब से देखना है तो आप यहाँ बोट में सैर करनी चाहिए।

मुरीकड़ी – थेक्कड़ी के पास स्थित मुरीकड़ी का नजारा अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। पर्यटकों को यहां के इलायची, कौफी, कालीमिर्च के खूबसूरत बाग काफी लुभाते हैं।

कोच्चि – ‘अरब सागर की रानी’ के नाम से प्रसिद्ध कोच्चि केरल राज्य की व्यापारिक राजधानी है। कोच्चि के पैलेस, किले, झील, पारंपरिक नृत्य, ऐतिहासिक स्मारक और ऊंची ऊंची इमारतें पर्यटकों को ख़ास लुभाती हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“रानीखेत है सबसे मनमोहक और सुहावना पर्यटन स्थल”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।