केसर के फायदे और नुकसान

आइये जानते हैं केसर के फायदे और नुकसान। सर्दियों में केसर का दूध पीने का आनंद कुछ और ही होता है। मीठे पकवानों के स्वाद और रंगत में इजाफ़ा करने का काम केसर बड़ी खूबसूरती से करती है और सुंदरता बढ़ाने में भी इसका कोई जवाब नहीं।

सेहत और सौंदर्य में चार चाँद लगाने वाली ये केसर भले ही काफी महँगी होती है लेकिन इसकी थोड़ी सी मात्रा भी अपना जादुई असर दिखा देती है। ऐसे में क्यों ना, आज बात करें इस केसर से होने वाले ढ़ेरों फायदों की, तो चलिए आज आपको बताते हैं केसर के फायदे और चंद नुकसान।

केसर के फायदे और नुकसान 1

केसर के फायदे

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाएं – केसर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ना केवल चेहरे के रंग में सुधार लाते हैं बल्कि त्वचा को साफ, रोग मुक्त, सुन्दर और मुलायम भी बनाते हैं।

सुन्दर त्वचा के लिए आप केसर का फेस मास्क लगा सकते हैं जिसके लिए आपको केसर में एक छोटी चम्मच चन्दन पाउडर और थोड़ा दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा, जिसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा हफ्ते में 1-2 बार करने पर आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है – केसर में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट इतने प्रभावी होते हैं कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देते हैं। साथ ही मुहांसे, दाग-धब्बे और झुर्रियों को भी तेज़ी से मिटा देते हैं।

कच्चे पपीते के गूदे में एक चुटकी केसर मिलाकर, इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आप दमकती, खिलखिलाती त्वचा बड़ी आसानी से पा सकेंगे।

डिप्रेशन को अलविदा कहें – केसर का सेवन करके आप डिप्रेशन जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि केसर कार्टेनोइड्स और विटामिन बी से भरपूर है जो सेरोटोनिन और ऐसे अन्य केमिकल्स का उत्पादन बढ़ा देता है जो हमें खुश रहने में मदद करते हैं।

इसके लिए आपको दिन में दो बार 15 मिलीग्राम केसर का सेवन करना होगा। आप चाहे तो इसे दूध के साथ ले सकते हैं या अपने खाने में केसर को शामिल करके इसका सेवन कर सकते हैं।

आँखों का ख्याल रखें – केसर आँखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होती है और उम्र बढ़ने के साथ होनी वाली नेत्र समस्याओं में भी राहत पहुंचाती है। आँखों के समग्र स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए भी आप केसर का सेवन करें।

स्मरण शक्ति बढ़ाएं – केसर का सेवन करके अल्ज़ाइमर जैसी दिमागी बीमारी को भी ठीक करने में मदद मिलती है। साथ ही स्मरण शक्ति से जुड़े अन्य रोग भी दूर होते हैं। इसके अलावा, सीखने और याद रखने की अपनी क्षमता को बढ़ाने के लिए आप केसर का दूध पीना शुरू कर दीजिये।

मासिक धर्म की तकलीफ में राहत दिलाये – महिलाओं में मासिक धर्म से पहले होने वाली तकलीफ को कम करने में भी केसर काफी प्रभावी सिद्ध होती है।

इस समय रहने वाली थकान, चिड़चिड़ापन, सूजन और ऐंठन जैसे लक्षणों को दूर करने के लिए दिन में दो बार 15 मिलीग्राम केसर का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप केसर का दूध या चाय पी सकते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाये – अगर आपको पेट में गैस बनने की शिकायत है या पेट में दर्द रहता है तो इससे निजात पाने में भी केसर आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आप रोज सुबह केसर वाली चाय पीजिये।

केसर चाय बनाने के लिए आपको एक कप पानी में बहुत थोड़ी सी केसर डालकर उबालना है और फिर इसमें शहद मिलाकर पी लेना है। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होने लगेगा।

दिल के लिए भी फायदेमंद है – केसर का सेवन करके आप दिल को भी सलामत रख सकते हैं क्योंकि केसर ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखता है और ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। ऐसे में रोज केसर की थोड़ी मात्रा लेते रहिये और अपने दिल को स्वस्थ बनाये रखिये।

अस्थमा का उपचार करें – कुछ दिन तक दिन में 3-4 बार केसर की चाय पीकर अस्थमा के अटैक को भी कम किया जा सकता है क्योंकि केसर फेफड़ों में होने वाली जलन और सूजन को कम करता है और फेफड़ों से हवा को आसानी से गुजरने में मदद करता है। इसके अलावा सांस से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का इलाज भी केसर में छुपा है।

अनिद्रा की समस्या को दूर करें – केसर एक शामक औषधि है जो आपके दिमाग को शांत करती है जिससे आप एक बेहतर नींद ले पाते हैं। अनिद्रा की समस्या से अगर आप भी ग्रस्त हैं तो रोज रात को गर्म दूध में केसर डालकर पीना शुरू कर दीजिये और अनिद्रा की इस समस्या से छुटकारा पा लीजिए।

प्रेग्नेंसी में आराम दिलाये – प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में सूजन, जलन रहने लगती है। स्वभाव में भी कई तरह के उतार-चढ़ाव आने लगते हैं, चिंता और अवसाद रहने लगता है, साथ ही एसिडिटी की समस्या भी रहती है। इन सभी समस्याओं का हल केसर वाले दूध में निहित है इसलिए रोज केसर वाला दूध पीना शुरू कर दीजिये।

केसर के फायदे अब आप जान चुके हैं लेकिन आप ये भी जानते हैं कि अति हर चीज़ की बुरी ही होती है। ऐसा ही केसर के साथ भी होता है यानी अगर केसर की सही मात्रा का सेवन किया जाए तो कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं लेकिन अगर जरुरत से ज्यादा सेवन कर लिया जाए तो सिर दर्द और भूख में कमी आ सकती है। इसके अलावा उल्टी और उबकाई जैसे साइड इफेक्ट्स भी दिख सकते हैं।

इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि किसी बीमारी से ग्रस्त होने और प्रेग्नेंट होने की स्थिति में केसर के सही इस्तेमाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श लें ताकि केसर का सेवन करने से आपकी सेहत और सौन्दर्य में सिर्फ निखार ही आये, ना कि कोई मुश्किल खड़ी हो।

उम्मीद है जागरूक पर केसर के फायदे और नुकसान कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल