खाली पेट लहसुन खाने की सलाह क्यों दी जाती है?

0

आज जानते हैं खाली पेट लहसुन खाने से होने वाले फायदों के बारे में। जब भी खाने में लहसुन का तड़का लगता होगा तो उसकी खुशबू आपकी भूख को भी बढ़ा देती होगी। लहसुन की महक और स्वाद हर सब्जी में जान डालने के लिए काफी है और ज़ायके को बढ़ाने वाले इस लहसुन को खाने से स्वाद के साथ सेहत भी मिलती है।

अगर लहसुन खाली पेट खाया जाए तो इससे मिलने वाले फायदे हैरान करने वाले होते हैं इसलिए आयुर्वेद में इसे औषधि माना गया है। ऐसे में क्यों ना, आज ये जानें कि सुबह खाली पेट लहसुन खाने से शरीर में क्या बेहतरीन बदलाव होते हैं।

खाली पेट लहसुन खाने की सलाह क्यों दी जाती है? 1

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

पेट के रोग मिटाये – अस्वस्थ पेट बहुत सी बीमारियों को बुलावा देता है लेकिन अगर पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्ज को दूर करना हो तो पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियाँ डाल लें और खाली पेट इस पानी को पीएं।

ऐसा करने से शरीर से जहरीले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं और अगर डाइजेशन को सही करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट लहसुन की कलियाँ चबाएं। ऐसा करने से डायजेशन बेहतर होता है और भूख भी खुलती है।

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करे – हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना लहसुन खाना चाहिए क्योंकि लहसुन ब्लड सर्कुलेशन को कण्ट्रोल करने में काफी मदद करता है।

दिल को दुरुस्त रखे – दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में लहसुन काफी मददगार साबित होता है क्योंकि इसे खाने से खून का जमाव नहीं होता है, ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम हो जाता है।

दांतों का दर्द दूर भगाये – लहसुन में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं इसलिए दांत में दर्द रहने पर लहसुन की कली को पीसकर दर्द वाली जगह पर लगा लें। ऐसा कुछ समय तक करने से दर्द दूर हो जाएगा और झनझनाहट की तकलीफ भी दूर हो जाएगी।

जुकाम-खांसी में राहत दिलाये – जुकाम-खांसी, अस्थमा, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों को दूर करने में लहसुन बहुत कारगर साबित होता है।

सिर दर्द दूर करे – लहसुन खाने से सिर दर्द की समस्या भी दूर होने लगती है इसलिए अगर आपको सिर दर्द की शिकायत रहती है तो रोज सुबह खाली पेट लहसुन खाना शुरू कर दीजिये।

तनाव को दूर भगाये – हमारे पेट में कई बार ऐसे एसिड बनते हैं जो घबराहट पैदा करते है लेकिन लहसुन खाने से ये एसिड बनना बंद हो जाता है और तनाव दूर करना आसान हो जाता है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि खाने को स्वादिष्ट बनाने वाला लहसुन अपने अंदर कितने गुण छुपाये रहता है और अब आप इस बात से भी परिचित हैं कि सुबह खाली पेट लहसुन खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

तो बस, लहसुन के इस औषधीय गुण को भी अपना लीजिये और अपने दिल, दिमाग को स्वस्थ और तरोताजा बनाये रखिये।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी। हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here