सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे

आज आपको बताते हैं सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं। आप स्वस्थ रहें, फिट दिखे और हर सुबह एनर्जेटिक महसूस करें, ऐसा अरमान आप भी रखते है ना, तो इस अरमान को पूरा करने के लिए आपको ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। बस हर सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीकर भी आप अपनी ये तमन्ना पूरी कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे

विषैले तत्व हो जाते हैं शरीर से बाहर – शरीर से विषैले तत्व अगर बाहर ना निकले तो शरीर को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से आप शरीर से हानिकारक तत्वों को बड़ी आसानी से बाहर का रास्ता दिखा सकते है। इसलिए इस ड्रिंक को सबसे बेहतरीन डीटॉक्स ड्रिंक भी कहा जाता है।

वजन कम करने का कारगर उपाय – बढ़े हुए वजन को कम करके फिट दिखने के लिए आप गुनगुने नींबू पानी को पीना शुरू कर दीजिये क्योंकि गुनगुना पानी और नींबू मिलकर वजन को कम कर देते हैं।

नींबू में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है जो वजन को कम करने में काफी मददगार साबित होता है।

सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे 1

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक – नींबू विटामिन-सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है और नींबू के ज़रिये विटामिन-सी का रोज़ाना सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। नींबू में पाया जाने वाला पोटैशियम दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

इसके अलावा नींबू में विटामिन-ए और विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स भी पाए जाते हैं और कैल्शियम, मैग्नेशियम, आयरन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्व भी नींबू पानी पीने से शरीर को मिल जाते हैं।

शरीर को ऊर्जा मिलती है – नींबू पानी पीने से आप दिन भर एनर्जेटिक फील करते हैं और ताज़गी बनी रहने के कारण आपका मूड भी अच्छा बना रहता है और मुँह से आने वाली बदबू भी दूर होती है।

दांतों के दर्द में राहत पहुंचाता है – नींबू पानी को आप भले ही वजन कम करने के नुस्खे के रूप में जानते हो लेकिन ये गुनगुना नींबू पानी आपके दांतों का भी ख़्याल रखता है। इसे पीने से दांतों और मसूड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखने की जरुरत है कि सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने के तुरंत बाद आप ब्रश न करें क्योंकि ऐसा करने से दांतों की ऊपरी परत यानि इनेमल को नुकसान हो सकता है।

पेट को मिलती है राहत – पेट सम्बन्धी परेशानियों जैसे अपच और एसिडिटी से राहत चाहते हैं तो रोज़ सुबह इस एनर्जी ड्रिंक को पीना शुरू कर दीजिये क्योंकि ये सुबह पेट की सफाई करने में सहायक होती है जिससे अपच, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम ज़्यादा देर तक नहीं टिक पाती।

सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे 2

पाचन हो जाता है बेहतर – दिन भर खाया गया खाना अच्छे से डाइजेस्ट होना बेहद ज़रूरी होता है और गुनगुना नींबू पानी रोज़ सुबह खाली पेट पीने से पाचन तंत्र मज़बूत होता है। जिससे खाना आसानी से पचने लगता है और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता भी बढ़ जाती है।

शरीर का पीएच लेवल रहता है सन्तुलित – शरीर में एसिड और बेस यानि अम्ल और क्षार की मात्रा का संतुलित रहना आवश्यक होता है। नींबू की प्रकृति क्षारीय होती है जो शरीर में मौजूद एसिड की ज़्यादा मात्रा को कम करके पीएच को बैलेंस रखता है।

इसके सेवन से जोड़ों में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा भी कम हो जाती है जिससे जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलने लगती है।

सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे 3

इसके अलावा नींबू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण चेहरे से दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है और चेहरे पर निखार आता है।

गुनगुने नींबू पानी के इतने सारे फायदे जानने के बाद अब आप भी इसी से अपने दिन की शुरुआत करने की सोच रहे है ना।

तो देर किस बात की, अगली सुबह से ही इस सिंपल सी मैजिकल ड्रिंक को अपने रूटीन का हिस्सा बना लीजिये और फिट और एनर्जेटिक दिन की तरफ अपना ये ताज़गी भरा कदम बढ़ाइये।

उम्मीद है जागरूक पर सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल