खाना खाते समय ध्यान रखें ये जरुरी नियम

हम सभी अच्छी सेहत चाहते हैं लेकिन इसके लिए आसान से तरीके अपनाने में भी चूक जाते हैं। हम सभी जानते हैं कि खाना फुर्सत से और चबा चबाकर खाना चाहिए, इस दौरान किसी भी तरह की हड़बड़ी करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बावजूद हम खाना खाने के सही तरीकों को पूरी तरह नहीं अपनाते हैं। ऐसे में क्यों ना आज बात की जाए कि खाना खाते समय किन ज़रूरी बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए। तो चलिए, आज जानते हैं खाना खाते समय ध्यान रखी जाने वाली बातों के बारे में –

1. भोजन से पहले हाथों को अच्छे से धोइये – आजकल चलते-फिरते खाना खाने का चलन काफी बढ़ गया है जिसमें हाथों को धोना भी ज़रूरी नहीं समझा जाता। लेकिन अगर आप बेहतर सेहत चाहते हैं तो सबसे पहले अपने हाथों को अच्छे तरीके से धोइये, उसके बाद ही खाना खाने बैठिये।

2. एक्सरसाइज के तुरंत बाद खाना मत खाइये – अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है लेकिन इसके साथ इस बात का भी ख्याल रखिये कि एक्सरसाइज के तुरंत बाद खाना नहीं खाना चाहिए। बॉडी टेम्परेचर के नॉर्मल होने के बाद ही कुछ खाइये।

3. भूख लगने पर ही खाएं – बिना भूख के खाया हुआ भोजन शरीर को नुकसान ही पहुंचाता हैं इसलिए भूख लगने पर ही खाने की ओर रुख करें और एकसाथ बहुत अधिक भोजन करने की बजाए किश्तों में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं ताकि खाने को पचने में आसानी हो और मोटापे का ख़तरा भी कम हो सके।

4. नियमित अंतराल पर भोजन करिये – खाने के बीच कम से कम 6 घंटे का अंतराल होना चाहिए ताकि भोजन आसानी से पच सके। सुबह के नाश्ते का महत्व समझिये और हर रोज़ पौष्टिक नाश्ता ज़रूर लें और रात का खाना जल्दी खाएं। बहुत देर से किया गया डिनर अच्छे तरीके से पचता नहीं हैं और पेट सम्बन्धी परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

5. खाना बैठकर ही खाएं – खाने को बैठकर खाने से पाचन सही रहता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। नीचे सुखासन में बैठकर भोजन करना भी काफी फायदेमंद रहता है।

6. भोजन को चबाकर खाएं – खाना खाते समय इस बात पर ध्यान देना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि आप खाने को चबा-चबाकर खाएं। ऐसा करने से भूख बढ़ती है, खाना अच्छे से पचता है, कब्ज और एसिडिटी नहीं होती है और दांत भी मजबूत होते हैं।

7. खाने में पौष्टिकता को बढ़ाएं – खाना खा लेना ही पर्याप्त नहीं होता है। उसमें सभी पौष्टिक तत्वों का संतुलित मात्रा में होना भी ज़रूरी है। इसलिए अपने खाने में स्वाद के साथ पौष्टिकता का भी समावेश करिये।

शरीर को चलाने के लिए भोजन बेहद ज़रूरी होता है लेकिन ये भोजन सेहत को कितना फायदा पहुंचाएगा, ये इसे खाने के तरीके पर निर्भर करता है। सही तरीके से खाया गया भोजन शरीर को तंदुरुस्त और मजबूत बनाएगा और हड़बड़ी में किया गया भोजन शरीर को कमज़ोर बनाएगा। अब ये आपको चुनना है कि खाने के लिए कुछ समय निकालकर तसल्ली से भोजन करना चाहिए या हड़बड़ी में भागते-दौड़ते।

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“सुबह खाली पेट पियें किशमिश का पानी, परिणाम आपको चौंका देंगे”

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