खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे

दिसम्बर 19, 2017

वैसे तो खांसी हर मौसम में होने वाली एक सामान्य हेल्थ प्रॉब्लम है लेकिन सर्दियों में खांसी का प्रकोप कुछ ज़्यादा ही बढ़ जाता है। जब भी गले या गले के ऊपरी वायु मार्ग में कोई रूकावट आ जाती है तो हमारा दिमाग उस रूकावट को दूर करने के लिए खांसी पैदा करता है। खांसी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे सर्दी-जुकाम, फ्लू, वायरल इन्फेक्शन, अस्थमा, धूम्रपान करना, लेकिन अगर खांसी लम्बे समय तक बनी रहे तो इसे सामान्य समझने की भूल नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये खांसी टीबी या फेफड़ों के कैंसर के कारण भी हो सकती है। ऐसे में जितना जल्दी खांसी को दूर किया जाए, सेहत के लिए उतना ही बेहतर होगा। तो चलिए, आज आपको ऐसे सरल घरेलू उपचार बताते हैं जो बहुत जल्द आपकी खांसी को दूर कर देंगे-

हल्दी – हल्दी हर घर में मिलने वाला एक सामान्य मसाला है जो खांसी को दूर करने में किसी औषधि की तरह कार्य करता है। खांसी मिटाने के लिए आप हल्दी की जड़ों को भूनकर, पीसकर पाउडर बना सकते हैं और इसमें पानी और शहद मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा हल्दी का सेवन करने का एक उपाय ये भी है कि आप आधे कप पानी को उबाल लें, इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर 2-3 मिनट के लिए उबालें। आप चाहे तो इसमें थोड़ी दालचीनी भी मिला सकते हैं। उबलने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका सेवन रोजाना तब तक करें जब तक आपको खांसी में राहत महसूस ना होने लग जाएँ।

अदरक – खांसी दूर करने के लिए अदरक भी काफी असरकारक साबित होती है। आप चाहे तो दिनभर अदरक का एक टुकड़ा मुँह में रखकर चबाते रहें या फिर अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके इन्हें पीस लें और इन्हें एक कप पानी में 10 मिनट तक उबालें। अब इसका सेवन दिन में 3 बार करें। इससे आप खांसी में काफी राहत महसूस करेंगे।

प्याज – खांसी की समस्या से निजात पाने का एक और आसान तरीका है प्याज का इस्तेमाल करना। आधा चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में 2 बार जरूर लें। इसके अलावा कटे प्याज को सूंघने से भी खांसी आना कम हो जाता है।

लहसुन – लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण खांसी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए आप अपने खाने में लहसुन को शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको खांसी और गले की खराश से जुड़ी परेशानियां कम होने लगेंगी।

इसके अलावा आप ये उपाय भी कर सकते हैं – लहसुन की 2-3 कलियों को एक कप पानी में 10 मिनट उबालकर, इसमें एक चम्मच अजवायन का पाउडर डाल लें और थोड़ा ठंडा हो जाने के बाद इसमें शहद मिलाकर पीएं। इससे आपको खांसी में आराम मिलेगा।

नींबू – नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन-सी पाया जाता है जो सर्दी-जुकाम जैसे इन्फेक्शन को रोकते हैं। कफ और खांसी दूर करने के लिए 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार लें।

लाल मिर्च – कई बार लगातार खांसी उठने के कारण सीने में दर्द होने लगता है। ऐसे में लाल मिर्च काफी राहत दिला सकती हैं क्योंकि ये शरीर को गर्म करती है। इसके लिए आपको एक सिरप बनाना होगा जिसमें एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च और अदरक, एक बड़ी चम्मच शहद और सेब का जूस और दो बड़े चम्मच पानी को मिलाना होगा। इस सिरप को दिन में 3-4 बार पीने से आपको खांसी में काफी फायदा महसूस होगा।

गाजर का रस – सर्दियों में खांसी होने की स्थिति में गाजर के ज़रिये राहत पायी जा सकती है। इसके लिए 3-4 गाजर का रस निकाल लीजिये और इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे पतला कर लीजिये। अब इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर, दिन में 3-4 बार सेवन करिये।

बादाम – कफ और खांसी को दूर करने में पौष्टिकता से भरपूर बादाम भी काफी सहयोगी होते हैं। इसके लिए 8-10 बादाम को पानी में भिगो लें और इन भीगे बादामों को पीसकर इनमें एक चम्मच मक्खन मिला लें। अब इसे तब तक रोजाना दिन में 2-3 बार खाएं, जब तक खांसी दूर ना हो जाये।

अंगूर – अंगूर जैसे स्वादिष्ट फल में बलगम को मिटाने की क्षमता भी होती है और बलगम के दूर होने के बाद खांसी भी फटाफट दूर हो जाती है। इसके लिए आप अंगूर खा सकते हैं या इनका जूस पी सकते हैं और जल्दी फायदा पाने के लिए आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला लें।

हेल्थ प्रॉब्लम भले ही छोटी हो लेकिन उसे जल्द से जल्द दूर कर लेना ही बेहतर होता है ताकि वो कोई बड़ा रूप ना ले सकें और अब आप जान भी चुके हैं कि मामूली सी लगने वाली इस खांसी को किन आसान उपचारों के जरिये दूर किया जा सकता है इसलिए ज़रा भी लापरवाही मत कीजिये और जल्द से जल्द खांसी को ठीक कर लीजिये क्योंकि अगर ध्यान ना दिया जाए तो इन सर्दियों में ये समस्या बढ़ भी तो सकती है।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“रक्तदान करने से होते हैं ये आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ”

शेयर करें