खर्च करने की आदत को कैसे कण्ट्रोल करें

मार्केट में दिखने वाली हर अट्रैक्टिव चीज़ को अपने घर ले आने की इच्छा आपको भी होती होगी ना। आजकल की लाइफस्टाइल ही ऐसी है कि हर जगह लुभावने ऑफर की भरमार रहती है जो हमारे मन को खर्चा करने के लिए प्रेरित करती रहती है लेकिन मुश्किल तब आने लगती है जब शौक के लिए चीज़ें खरीदने की हमारी ये इच्छा, एक आदत का रूप ले लेती है और आप तो जानते ही हैं कि एक बार अगर खर्च करने की आदत पड़ जाए तो महीने का बजट और सेविंग्स का हिसाब-किताब बिगड़ने में देर नहीं लगती। ऐसी स्थिति में फंसने से अच्छा है कि खर्च करने की अपनी इस आदत को ही संयमित कर लिया जाए। तो चलिए, आज कुछ ऐसे तरीकों की बात करते हैं जिन्हें अपनाकर खर्च करने की इस आदत को काबू किया जा सकता है-

बजट बनाकर चलना बेहद ज़रूरी है – हम में से बहुत से लोग बजट बनाकर, उसी के अनुसार महीनेभर खर्चा किया करते हैं लेकिन कई लोग बजट बनाना नापसंद भी करते हैं। ऐसे में हमारा ये समझना ज़रूरी है कि बजट हमें महीने भर की ज़रूरतों के अनुसार चलना सिखाता है। इसके लिए आप महीने भर की जरुरत की चीज़ों को उनकी प्राथमिकता के अनुसार एक लिस्ट में लिख सकते हैं जिसमें सबसे ज़रूरी चीज़ें सबसे ऊपर और कम महत्व की चीज़ों के नाम सबसे नीचे। ऐसा करके आपको महीने का खर्चा चलाने के लिए एक गाइडलाइन मिल जाती है, जिसके अनुसार चलकर आप बहुत सारा पैसा फ़िज़ूल खर्च होने से बचा पाते हैं और सेविंग्स भी कर पाते हैं।

शॉपिंग के दौरान अति-उत्साह से बचें – ज़रूरी सामानों की खरीदारी करने के लिए बाजार जाते समय, जब आपको अपने सामने ढेरों आकर्षक विकल्प और चीज़ों पर भारी छूट दिखाई देती है तो आप अपने बजट की लिस्ट को भूलकर, बहुत सारी अनावश्यक चीज़ें खरीद लेते हैं और इस तरह आपका बजट प्रभावित होने लगता है और कई बार तो इस अति-उत्साह के चलते आप इतना खर्चा कर देते हैं कि महीने का खर्च निकालना भी भारी पड़ जाता है। ऐसे में ये जिम्मेदारी तो आप ही को लेनी होगी कि शॉपिंग के दौरान आप अति-उत्साही होने से बचेंगे और खर्च करने की अपनी आदत को रोकने की पूरी कोशिश करेंगे।

शॉपिंग को मन लगाने का जरिया मत बनाइये – अक्सर किसी काम में मन नहीं लगने पर या बोरियत महसूस करने पर हम शॉपिंग के ज़रिये अपने मूड को फ्रेश करने की कोशिश करते हैं और हमारी ये कोशिश हमारे बजट के बैलेंस को बड़ी आसानी से बिगाड़ देती है क्योंकि शॉपिंग के लिए मार्केट जाना और ऑनलाइन शॉपिंग करना आपके खर्च को कई गुना बढ़ा सकता है इसलिए बेवजह शॉपिंग करने का ख़याल छोड़िये और अपने आप को किसी ना किसी काम में बिजी बनाये रखिये।

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान भी ध्यान रखिये – शॉपिंग करना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन बेवजह चीज़ों का ढेर लगाने और खर्चा करने की लत को अच्छा भी तो नहीं कहा जा सकता। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान भी इतने ऑफर और छूट मिलती है कि आप ढेर सारा पैसा लगाकर फायदा लेने की सोचते हैं लेकिन असल में वो नुकसान ही है क्योंकि वो चीज़ें भले ही सस्ती हो लेकिन उनकी आपको कोई ज़रूरत नहीं होती है। कई बार ऐसे मेल भी सब्सक्राइब हो जाते हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग डील के बारे में जानकारी देते हैं लेकिन ऐसे मेल को तभी सब्सक्राइब करना चाहिए जब आप अपनी इस आदत को काबू में रखना जानते हो और अगर अभी तक आप इस आदत को काबू में नहीं कर पाए हैं तो ऐसे मेल को अनसब्सक्राइब कर दीजिये।

क्रेडिट कार्ड को संभलकर इस्तेमाल करें – क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधाएं हमारी मुश्किलों को आसान करने के लिए बनाई गयी हैं लेकिन अगर हम इनके इस्तेमाल के समय लापरवाही बरतते है तो इसका भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कीजिये और इसके इस्तेमाल से पहले इसकी शर्तें और नियम अच्छे से पढ़ लीजिये क्योंकि तय तारीख के बाद बिल पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है और इस तरह पूरी जानकारी के अभाव में आप अनजाने में भी भारी खर्च कर देते हैं और कई बार कर्ज में डूबने जैसे हालात भी बन जाते हैं।

सामान खरीदते समय ज़रूरत पर ज़ोर दें – अगर आप अपनी खर्च करने की आदत से परेशान हैं और वाकई इसे दूर करना चाहते हैं तो शॉपिंग के दौरान जब भी कोई चीज़ आपको बेहद पसंद आये तो अपने आप से सवाल करिये कि क्या इस चीज़ की अभी जरुरत है या इसके लिए कुछ वक़्त रुका भी जा सकता है। आप अपनी ज़रूरतों के बारे में बखूबी जानते है इसलिए इस सवाल का वही जवाब मिलेगा जो आपके लिए सही होगा और इस तरह आप फिजूल खर्च की अपनी इस आदत पर धीरे-धीरे काबू करना सीख जाएंगे।

इन सारी बातों को अपनी डेली लाइफ में अपनाकर देखिये, आप महसूस करेंगे कि आपने खर्च करने की इस आदत को काबू करना शुरू कर दिया है और धीरे-धीरे ऐसा करना आपके लिए आसान होता जा रहा है। ऐसा करके आप अपने महीने के बजट को भी बखूबी संभाल पाएंगे और सेविंग्स में भी अच्छा अमाउंट डालना शुरू कर देंगे। ऐसा करने से एक फायदा ये भी होगा कि आपको देखकर आपके बच्चे भी पैसे के महत्व को समझने लगेंगे और फिजूलखर्ची करने से बचेंगे। तो बस, देर किस बात की। खर्च करने की इस लत से छुटकारा पाने के लिए कमर कस लीजिये क्योंकि इस बार त्यौहार के सीजन में आपको अपनी इस आदत को हराकर इस पर जीत हासिल करनी है।

“कम तनख्वाह में भी घर खर्च नहीं बनेगा बोझ, अपनाएं ये टिप्स”
“कार खरीदते समय इन बातों को पहले जान लें ताकि बाद में पछतावा ना हो”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment