खीरे का कड़वापन दूर करने के तरीके

262

गर्मी के दिनों में जब बहुत प्यास लगा करती है तब ऐसे फल और सब्ज़ियों का सेवन किया जाता है जो पानी की इस कमी को दूर कर सकें। खीरा भी पानी की प्रचुर मात्रा अपने अंदर समाये रहता है और इसके स्वाद का आनंद तो आप सलाद और सैंडविच में लेते ही हैं। ज़्यादातर सलाद के रूप में खाया जाने वाला खीरा आपकी सेहत को बहुत से फायदे पहुँचाता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ ये खीरा हाज़मा ठीक रखने में भी मदद करता है, त्वचा पर लगाने से निखार लाता है और कैंसर जैसे ख़तरे को भी आपसे दूर रखता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वज़न घटाने में भी ये मददगार है। तनाव और मानसिक रोग होने की संभावना भी खीरे के सेवन से कम हो जाती है। इतने गुणों से भरपूर खीरे को खाते समय कई बार आप निराश हो जाते है और इसका कारण होता है खीरे का कड़वापन ।

लेकिन अगर आप कड़वे खीरे को भी ये सोचकर खा लिया करते हैं कि वो भी सेहत के लिए फायदेमंद ही रहेगा तो ऐसा मत सोचिये। खीरा प्राकृतिक रूप से कड़वा होता है और इसका कारण इसमें बनने वाले ऐसे रसायन होते हैं जो इसे कड़वा बनाते हैं। कई बार तापमान का अंतर भी खीरे को कड़वा बना देता है और कभी पर्याप्त सिंचाई और खाद की कमी के कारण भी ऐसा होता है। इतने गुणों से भरपूर खीरे को खाते समय कई बार आप निराश हो जाते है और इसका कारण होता है खीरे का कड़वापन निकाले बिना खाने से आप बीमार भी हो सकते हैं इसलिए आइये आपको बताते हैं खीरे में से कड़वापन कैसे दूर किया जा सकता है –

खीरे पर नमक लगाएं
खीरे का कड़वापन दूर करने का ये काफी प्रभावी तरीका है। इसके लिए आप खीरे के 2 लम्बे हिस्से कर लीजिये। फिर इन दोनों हिस्सों पर नमक लगाकर इन्हें एक दूसरे पर मलिए। ऐसा करने से सफ़ेद झाग निकलेंगे। इस प्रक्रिया को 2-3 बार करिये और फिर खीरे को धोकर खा लीजिये क्योंकि ऐसा करने से खीरे की कड़वाहट निकल चुकी होगी।

खीरे को ऊपर से काटकर मलिये-
खीरे का कड़वापन निकालने के लिए शायद आप भी ये तरीका आज़माते आये हो। इसके लिए खीरे को ऊपर से थोड़ा काट लीजिये। खीरे के ऊपर नमक लगाए और इस कटे हुए टुकड़े को गोल-गोल घुमाते हुए खीरे के बड़े भाग पर मलें। ऐसा करने से खीरे में से झाग निकलने लगेंगे जिनके साथ कड़वाहट खीरे से बाहर निकलने लगेगी। इसी प्रकार खीरे के दूसरे सिरे के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराइये। आप चाहें तो बिना नमक के भी खीरे को मल सकते हैं। ऐसा करने के बाद खीरे को धोकर खा लीजिये क्योंकि खीरे की कड़वाहट निकल चुकी होगी।

फोर्क की मदद लें –
एक फोर्क लेकर खीरे में बार बार डालकर छेद करें। खीरे में हुए इन छेदों में से कड़वाहट निकल जायेगी। इसके बाद खीरे के दोनों किनारे काट दीजिये और इसका छिलका उतार दीजिये। अब आप खीरे को धोकर खा सकते हैं।

खीरे के इतने फायदे और इसका कड़वापन दूर करने के उपाय जान लेने के बाद आप आराम से खीरा खाना जारी रख सकते हैं और अगर अभी तक आप खीरे को अपने आहार का हिस्सा नहीं बना पाए है तो अब बना लीजिये। खीरे को छिलके के साथ खाने की कोशिश करें क्योंकि इसके छिलके भी पाचन सही रखने के साथ आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। एक बात का ध्यान ज़रूर रखें कि रात के बजाये दिन में खीरा खाना आपके लिए ज़्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि रात में खाया हुआ खीरा बाकी खाने को तो जल्दी पचा देता है लेकिन खुद पचने में बहुत समय ले लेता है। तो बस, इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखिये और खीरे को अपने भोजन में शामिल करके अपने शरीर को और अधिक सेहतमंद बना लीजिये।

“यह छः फल आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देंगे”
“फलों से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“जानिये क्या है फल खाने का सही तरीका”

Add a comment