जब कभी शरीर में खून की कमी होने की स्थिति में डॉक्टर आपको दवाएं और टॉनिक देते हैं तब साथ में कुछ फलों का सेवन करने की सलाह भी देते हैं क्योंकि इन फलों को अपने आहार में शामिल करने से शरीर से खून की कमी की समस्या दूर होने लगती है और ताज़े फलों से सेहत को और भी बहुत से फायदे मिल जाते हैं। खून की कमी से जुड़ा रोग है एनीमिया, जिसमें शरीर में रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है और हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम जाता है। ऐसे में फलों का सेवन करने से आयरन और खून बढ़ाने के लिए आवश्यक तत्व मिल जाते हैं और खून ज़्यादा बनना शुरू हो जाता है। ऐसे में ये जानना बेहतर होगा कि खून बढ़ाने में कौन-कौन से फल मददगार साबित होते हैं। तो चलिए, आज आपको बताते हैं खून बढ़ाने वाले फलों के बारे में।

Today's Deals on Amazon

अनार – अनार में आयरन के साथ विटामिन-सी भी पाया जाता है और कैल्शियम, सोडियम, मैग्नेशियम, पोटैशियम और ताम्बे से भरपूर अनार स्वाद में मीठा और रंग में लाल होता है। ये शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, खून की कमी को दूर करता है, खून के थक्के जमने से रोकता है और चक्कर आना, थकान और कमज़ोरी जैसे एनीमिया के लक्षणों को दूर भी करता है इसलिए खून बढ़ाने के लिए अनार का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

आम – आम में रसीले स्वाद और खट्टे-मीठे स्वाद के अलावा आयरन भी ज़्यादा मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से एनीमिया को दूर करना आसान हो जाता है यानी शरीर में खून की कमी की समस्या दूर हो जाती है। ऐसे में आम के शौकीनों के लिए ये किसी अच्छी ख़बर से कम नहीं है कि आम खाने से स्वाद के साथ-साथ आयरन भी मिल जाएगा।

सेब – सेब खाने की सलाह डॉक्टर द्वारा ज़रूर दी जाती है और कहा जाता है कि अगर रोज़ एक एप्पल खायी जाए तो डॉक्टर के पास जाने की जरुरत ही ना पड़े। ऐसा कहे जाने का कारण यही है कि सेब आपकी सेहत को बेहतर बनाए रखती है और सेब उन फलों में से एक है जो ब्लड काउंट को बढ़ाने में सहायक है। इसमें विटामिन-सी होता है और एनीमिया से बचाव के लिए रोज़ एक सेब खानी चाहिए।

खुबानी – खुबानी या एप्रीकॉट में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आप आयरन के स्तर को बढ़ाकर, एनीमिया को दूर करना चाहते हैं तो रोज़ाना नाश्ते में या मिड-डे स्नैक्स में एक मुट्ठी खुबानी खाने की आदत डाल लेना बेहतर होगा।

कीवी – विटामिन-सी से भरपूर कीवी एनीमिया की स्थिति से निपटने के लिए एक बेहतरीन फल है। आयरन की गोलियों के साथ-साथ अगर कीवी भी खाया जाए तो एनीमिया को जल्द से जल्द दूर करने में मदद मिल सकती है।

संतरा – खट्टे फलों में शायद आपका पसंदीदा फल भी संतरा ही होगा। खट्टे फल विटामिन-सी के अच्छे स्रोत होते हैं और हमारे शरीर में आयरन को अवशोषित करने में विटामिन-सी काफी मदद करता है इसलिए विटामिन-सी से भरपूर संतरा एनीमिया को दूर करके खून बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा संतरा खाने से खून साफ भी होता है।

तो दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि कुछ खट्टे और मीठे फल मिलकर हमारे शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं और एनीमिया को दूर करके हमें निरोगी बनने में मदद करते हैं। वैसे हर फल अपने आप में ऐसी कुछ खासियतें लिए होता है जो हमें स्वस्थ बनाये रखने में सहयोगी होती हैं इसलिए फलों का सेवन ज़रूर करें और खून बढ़ाने के लिए कौनसे फल खाने चाहिए, ये तो आप जान ही चुके हैं इसलिए प्रकृति से जुड़े इन फलों का आनंद लेते रहिये और स्वस्थ बने रहिये।

“खून में आयरन की कमी बताते हैं ये लक्षण”