खूबसूरती बढ़ानी है तो सोने से पहले करें ये 5 काम

खूबसूरती के लिए हम क्या क्या नहीं करते कई प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं और कई तरह के घरेलु नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन इन सब के अलावा रात को सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें तो भी हम अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं। दिन भर की मेहनत और भागदौड़ के चलते रात को हम जल्दी से सोने का इन्तजार करते हैं लेकिन आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे जरुरी काम जिन्हे सोने से पहले करके हम अपनी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

  1. मेकअप हटाकर सोएं – मेकअप हमारे चेहरे को चमका देता है लेकिन मेकअप के कई नुकसान भी होते हैं कई मेकअप प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले अच्छे से चेहरा धोकर मेकअप जरूर उतार के सोएं ऐसा ना करने से चेहरे पर मेकअप की परत जम जाती है और स्किन के छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर पिम्पल्स, दाग धब्बे जैसी शिकायत होने लगती है।
  2. नहाना – रात को सोने से पहले नहाएं इससे आपका शरीर तरोताजा हो जायेगा और दिनभर की भागदौड़ से त्वचा पर जमी गंदगी भी दूर हो जाएगी और त्वचा के छिद्र खुल जायेंगे। सर्दियों के मौसम में ज्यादा ठण्ड की स्थिति में आप गर्म पानी में तौलिया भिगोकर बॉडी साफ़ कर सकते हैं।
  3. त्वचा को मॉस्चुराइज करें – नहाने के बाद हमारी त्वचा में रूखापन आ जाता है और इससे बचने के लिए त्वचा को मॉस्चुराइज करना बेहद जरुरी है। रात को नहाने के बाद त्वचा को मॉस्चुराइज करने के लिए अपनी बॉडी पर लोशन या क्रीम जरूर लगाएं इससे त्वचा रूखी नहीं रहेगी और त्वचा में नमी बनी रहेगी।
  4. कंघी करें – महिलाओं के लिए ये बात ख़ास ध्यान रखने की है की रात को बाल गीले ना करें क्योंकि ऐसे में सिर में ज्यादा ठंडक होने से सर्दी जुकाम की शिकायत हो सकती है लेकिन इसके साथ ही बालों की सफाई भी बेहद जरुरी है, ऐसे में बालों की सफाई के लिए सोने से पहले कंघी जरूर करें और बालों को सुलझाएं इससे बालों में जमा गंदगी दूर होगी।
  5. दांतों की सफाई – हम अपने बच्चों को तो ये अक्सर सीख देते हैं की रात को सोने से पहले ब्रश करें लेकिन ये बच्चों के लिए नहीं बल्कि बड़ों के लिए भी लागू होती है। रात को सोने से पहले दांतों की सफाई बेहद जरुरी है ताकि दिन भर की जमा गंदगी साफ़ हो सके और दांत सफ़ेद और चमकदार बनें।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“स्किन पर प्याज रगड़ने के चमत्कारी फायदे”
“जानिए किस समय दूध पीना होता है सबसे लाभदायक”
“गर्मी में शहतूत खाने के 8 गजब के स्वास्थ्य लाभ”