दुनिया में किस धर्म के कितने लोग हैं?

दुनियाभर में बहुत से धर्म और समुदाय के लोग रहते हैं कहीं मुस्लिम समुदाय के लोग ज्यादा है तो कुछ जगह हिन्दू और कई दूसरे धर्म की बाहुल्यता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में किस धर्म के कितने लोग हैं और वो कौनसे धर्म हैं जिनको मानने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है? आइये आपको बताते हैं दुनिया में किस धर्म के कितने लोग हैं। ये रिपोर्ट एडहेरेंट्स.कॉम वेबसाइट और पियू रिसर्च के आधार पर तैयार की गई है।

1. ईसाई – दुनिया भर में ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। दुनिया भर में करीब 2.2 अरब आबादी ईसाइयों की है जो की पूरी दुनिया की आबादी का करीब 31.5 प्रतिशत है।

2. मुसलमान – ईसाई धर्म के बाद दुनिया भर में इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों की आबादी सबसे ज्यादा है और इस लिहाज से इस्लाम धर्म दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। दुनिया भर में कुल मुसलामानों की संख्या है करीब 1.6 अरब।

3. धर्मनिरपेक्ष/नास्तिक – जरुरी नहीं की हर व्यक्ति अपने या दूसरे धर्म को अपनाये, दुनिया भर में कई ऐसे लोग भी है जो किसी धर्म को नहीं मानते और दुनिया भर में ऐसे लोगों की आबादी है करीब 1.1 अरब जो की विश्व आबादी का करीब 15.35 प्रतिशत है।

4. हिंदू – हिन्दू धर्म के लोग ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया के अलग अलग हिस्सों में बसे हुए हैं। सबसे बड़ी धार्मिक आबादी के मामले में हिन्दू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय है। पूरी दुनिया में हिन्दुओं की कुल आबादी करीब 1 अरब है जो की विश्व आबादी की करीब 13.95 प्रतिशत है।

5. चीनी पारंपरिक धर्म – दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा धर्म है चीनी पारंपरिक धर्म, दुनिया भर में इस धर्म को मानने वाले लोगों की आबादी करीब 39.4 करोड़ है जो की विश्व जनसँख्या की करीब 5.5 प्रतिशत है।

6. बौद्ध धर्म – बौद्ध धर्म के लोगों की तादात भी बाकी धर्मों से कम नहीं है। दुनिया भर में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों की कुल संख्या है करीब 37.6 करोड़ जो की विश्व आबादी की करीब 5.25 प्रतिशत है।

7. अफ्रीकी पारंपरिक धर्म – अफ्रीकी पारंपरिक धर्म दुनिया का सातवां सबसे बड़ा धर्म है, दुनिया भर में इस समुदाय के लोगों की आबादी है करीब 40 करोड़ जो की विश्व आबादी की करीब 5.59 प्रतिशत है।

8. सिख – सिख समुदाय के लोग भी दुनिया भर में फैले हुए हैं जिनकी कुल आबादी है करीब 2.3 करोड़। इस लिहाज से सिख समुदाय दुनिया का आठवां सबसे बड़ा धर्म माना गया है।

9. यहूदी – यहूदी समुदाय भी दुनिया के सबसे बड़े धर्मों में से एक है जिसकी दुनिया भर में कुल आबादी है करीब 1.4 करोड़ जो की विश्व आबादी की करीब 0.20 प्रतिशत है।

10. जैन धर्म – जैन धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या भारत में सबसे ज्यादा है और दुनिया भर में जैन धर्म के लोगों की कुल आबादी है करीब 42 लाख।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“बौद्ध धर्म से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।