किस जीव का खून सफेद होता है?

सितम्बर 28, 2018

अब तक आप ये जानते थे कि खून का रंग लाल होता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ जीवों के खून का रंग लाल नहीं होता है और एक जीव ऐसा भी है जिसका खून सफेद रंग का होता है। हो सकता है कि इस बारे में जानकर आप चौंक गए हो और इस जीव के बारे में जानना भी चाहते हो। ऐसे में आज, आपको बताते हैं उस जीव के बारे में जिसका खून सफेद रंग का होता है–

घरों में बाथरूम या रसोई के किसी कोने में छुपकर बैठने वाला कॉकरोच ही वो जीव है जिसका खून सफेद रंग का होता है। कॉकरोच का खून सफेद रंग का होने का कारण उसके ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी होना है। हीमोग्लोबिन हीम यानी आयरन और ग्लोबिन प्रोटीन से मिलकर बनता है और शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करता है। इसी हीमोग्लोबिन के कारण मानव का रक्त लाल रंग का होता है।

दुनिया में कॉकरोच के लगभग 4500 स्पीशीज पायी जाती हैं। ये ऐसा जीव है जो सिर कट जाने के बाद भी 9 दिनों तक जिन्दा रह सकता है और इसके पंख होने के बावजूद कॉकरोच की ज्यादातर स्पीशीज उड़ नहीं सकती हैं।

कॉकरोच जिन जगहों पर पाए जाते हैं वहां 33 प्रकार के बैक्टीरिया फैलाते हैं जिसके कारण कई बीमारियां फैलती है जैसे – बच्चों में एलर्जी और अस्थमा।

कॉकरोच बिना खाना खाये लगभग एक महीने तक जिन्दा रह सकता है लेकिन बिना पानी के ज्यादा से ज्यादा 7 दिन तक ही जिन्दा रह सकता है।

कॉकरोच में खुला परिवहन तंत्र पाया जाता है और इसके ब्लड को हीमोलिम्फ कहते हैं।

कॉकरोच के शरीर में ब्लड वेसल्स का अभाव होता है और उसका ब्लड शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन भी नहीं करता है। कॉकरोच में श्वसन ट्रेकिया से होता है और इस ट्रेकियल सिस्टम से ही ऑक्सीजन कोशिकाओं तक पहुँच जाती है।

“सेब का सिरका के फायदे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें