किस महीने में कहां घूमने जाएं?

आइये जानते हैं किस महीने में कहां घूमने जाएं। घूमना फिरना किसे पसंद नहीं होता और अगर ये पता चल जाये कि किस महीने में कौनसी जगह घूमने के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है तो कहना ही क्या!

ऐसे में क्यों ना आज, आपको बताये कि साल के 12 महीनों में से हर एक महीना किस एक बेहतरीन जगह की सैर के लिए बेस्ट रहेगा। तो चलिए, आज इसी बारे में जानते हैं कि आपको किस महीने में कहां घूमने जाना चाहिए।

विदेश यात्रा से पहले इन बातों का रखें ख़याल

किस महीने में कहां घूमने जाएं?

जनवरी – जनवरी महीने के सर्द मौसम में आप अंडमान निकोबार की खूबसूरती का आनंद लेने जा सकते हैं। यहाँ का समुद्र और बहती हवा इस महीने में आपको फ्रेश फील करायेगी।

फरवरी – फरवरी जैसे ठन्डे महीने में गुजरात की सैर आपको रोमांचित कर सकती है जिसमें कच्छ का रण ख़ास है। यहाँ सर्दी की रातों में, रेत में लगे कैंप में रहकर आप बहुत अच्छा महसूस कर सकते हैं। साथ ही कच्छ के रंग महोत्सव का आनंद लेने का मौका भी आपको मिल जाएगा।

मार्च – आती हुयी गर्मी वाले इस महीने में आप कर्नाटक के इरुप्पू फाल्स जा सकते हैं। ये झरना कोडागू जिले में है और सैंकड़ों फुट की ऊंचाई से बहने वाला ये झरना देखकर आप मार्च की हल्की गर्मी को भूल जाएंगे।

अप्रैल – अप्रैल का महीना आते-आते गर्मी अपने पैर पसार लेती है। ऐसे में आप मेघालय की सैर पर निकल सकते हैं जहाँ ईस्ट काशी हिल्स पर बसे मेवलीनांग गाँव का रुख भी जरूर करें क्योंकि एशिया के इस सबसे साफ गाँव की शुद्ध हवा और शांत माहौल आपके मन को आनंदित कर देगा और इस गांव में जब आपको हरे पेड़ों से बने पुल मिलेंगे तो आप रोमांचित हो जायेंगे।

मई – मई की तपतपाती धूप से बचने के लिए अगर आप किसी ठंडे स्पॉट की तलाश में हैं तो आपकी ये खोज सिक्किम जाकर पूरी हो सकती है क्योंकि सिक्किम का डीजोंगू क्षेत्र आपको गर्मी से राहत दिलाने के साथ खूबसूरत अहसास भी कराएगा। ये जगह सेवन सिस्टर वाटर फॉल्स से घिरी है और उत्तरी सिक्किम का ये इलाका अपने खूबसूरत नज़ारों के लिए जाना जाता है।

जून – सबसे गर्म महीनों में शामिल जून के महीने में राहत पाने के लिए आप हिमाचल प्रदेश का प्लान बना सकते हैं, जहाँ पहाड़ों से घिरी जगह मलाना है जो आपको तरोताजा कर देगी। इसके साथ-साथ हिमाचल प्रदेश की वादियां तो आपके मन को सुकून और शांति से भर ही देंगी।

किस महीने में कहां घूमने जाएं? 1

जुलाई – गर्मी और बारिश के इस मिले-जुले मौसम में अगर आप बिजी रुटीन में से वक्त निकालकर सुहाने मौसम का लुत्फ़ लेना चाहे तो उत्तराखंड की पहाड़ियों पर स्थित वैली ऑफ फ्लॉवर्स का रुख कीजिये। यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज साइट में शामिल इस स्थान पर आकर आप सुहाने मौसम और रोमांचक सफर का आनंद ले सकेंगे।

अगस्त – अगस्त के मौसम में अगर आप घूमने जाना चाहते हैं तो आप लद्दाख जा सकते हैं जहाँ निब्रू वैली है जो दुनिया की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है। यहाँ के खूबसूरत नज़ारें, झीलें और शांत वातावरण आपको एकदम तरोताजा महसूस करायेगा और स्ट्रेस से दूर ये छुट्टियां बेहद खुशनुमा साबित होंगी।

सितम्बर – ट्रैकिंग का शौक पूरा करने के लिए आप इस महीने में उत्तराखंड का नाग तिब्बा ट्रैक चुन सकते हैं। ट्रैकिंग के अलावा यहाँ बर्फ से ढ़के पहाड़ भी हैं जो आपकी छुट्टियों का मजा दोगुना कर देंगे।

अक्टूबर – त्यौहारों की शुरुआत करने वाले इस महीने में आप राजस्थान के भरतपुर बर्ड सेंचुरी की सैर पर जा सकते हैं, जहाँ आपको बहुत-सी नयी प्रजातियों के प्रवासी पक्षी देखने का मौका मिलेगा। इस आती हुयी ठंड के मौसम में ये सैर आपको जरूर पसंद आएगी।

नवम्बर – नवम्बर की हल्की-हल्की ठण्ड में आपको पुष्कर की सैर का प्लान बनाना चाहिए। अक्टूबर के आखिरी दिनों से नवम्बर के शुरुआती दिनों तक चलने वाला पुष्कर मेला देखकर भी आप रोमांचित हो जायेंगे और यहाँ घूमने को बहुत से मंदिर और घाट भी है जो इस महीने में आपकी सैर को खुशनुमा बना देंगे।

दिसंबर – दिसंबर की ठण्ड और छुट्टियां आपको गोवा खिंच ले जाएँगी, जहाँ के खूबसूरत बीच और नज़ारें साल के इस आखिरी महीने की सैर में चार चाँद लगा देंगे और आप पूरे साल का स्ट्रेस भूल जायेंगे।

किस महीने में कहां घूमने जाएं? 2

साल के 12 महीनों के लिए 12 रोमांचक जगहों के बारे में अब आप जान चुके हैं। तो देर किस बात की! अपना बैग पैक कीजिये और चल पढ़िए सुहाने सफर पर।

उम्मीद है जागरूक पर किस महीने में कहां घूमने जाएं कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल