इस गांव के सारे लोग हैं बोने जानिए क्यों

वैसे तो यह विश्व अपने आप में कई अजीबोगरीब चीजें समेटे हुए हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर अधिकांश जनसंख्या बोनी है। वैसे तो आमतौर पर हजारों की जनसंख्या में कोई एक ही होता है जिसकी कद-काठी बहुत कम होती है।

लेकिन इस गांव में अधिकांश लोगो की लंबाई 2 फीट 1 इंच से लेकर 3 फीट 10 इंच तक है। इतनी अधिक संख्या में बौने लोगों के होने की वजह से यह गांव प्रसिद्ध हो गया। इस गांव का नाम है Dwarf विलेज।

यह गांव चीन के शिचुआन प्रांत में है यह बताया जाता है कि यहां पर हर बच्चे की लंबाई 5 से 7 वर्ष की उम्र के बाद रुक जाती है और उनका कद उनकी उम्र के हिसाब से नहीं भड़ता। कुछ बच्चों की लंबाई मात्र 10 वर्ष के बाद ही रुक जाती है।

1991 में इस गांव का पहला के सामने आया था जब पूरी दुनिया हैरत में रह गई थी और धीरे-धीरे करके यह पूरा इलाका इस बीमारी की चपेट में आ गया। सिर्फ लंबाई ही यहां की स्वास्थ्य समस्या नहीं है लंबाई के अलावा भी यहां के लोग कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं।

वैज्ञानिक भी इस जगह का रहस्य पिछले 7 सालों में सुलझाए नहीं पाए हैं। इस गांव की मिट्टी, पानी हवा, वातावरण, आदी का कई बार अध्ययन किया जा चुका है लेकिन इस समस्या को खोजने में वह नाकाम रहे हैं।

1997 में की गई एक रिसर्च के अनुसार यह बताया गया था कि यहां की मिट्टी में परेशानी है। लेकिन इस बात को वह साबित नहीं कर पाए थे कुछ लोगों का यह मानना है कि यहां पर जहरीली गैस का इस्तेमाल किया गया था जिसके बाद से यहां के लोगों ने होने लगे।

लेकिन इस बात को भी कोई प्रमाणिकता से साबित नहीं कर पाया कुछ लोग यहां पर भूत-प्रेत होने की वजह से इस जगह को शापित मानते हैं। लेकिन इसका भी कोई ठोस आधार नहीं है लेकिन यहां पर रहने वाले लोग इस बीमारी की चपेट में है।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment