जानिए कितना ताकतवर है उत्तर कोरिया

2724

उत्तर कोरिया पर कई तरह के अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं बावजूद इसके भी उत्तर कोरिया समय समय पर अपनी ताकत बढ़ाने में लगा रहता है। खास तौर पर अमेरिका के लिए सिरदर्द बन चुका उत्तर कोरिया कई मामलों में ताकतवर है। आइए जानते हैं कितना ताकतवर है उत्तर कोरिया।

सैन्य बल

उत्तर कोरिया के सैन्य बल की बात करें तो उत्तर कोरिया के पास करीब 7 लाख सैनिकों का सक्रिय दल है इसके अलावा इसकी रिजर्व फोर्स में भी करीब 45 लाख सैनिक हैं। जरुरत पड़ने पर वहां का प्रसाशन वहां की कुल आबादी के एक तिहाई लोगों को सेना में शामिल होने का हुकुम दे सकता है। इसी कारण उत्तर कोरिया के हर पुरुष को कोई ना कोई सैन्य प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होता है ताकि उन्हें किसी भी परिस्थिति में सेना में शामिल किया जाए तो वह पूरी तरह से तैयार हों।

हथियार

उत्तर कोरिया कई सशक्त शस्त्रों से भरपूर है। इसके पास 70 पनडुब्बियां, 4200 टैंक, 458 फाइटर जेट हैं इसके अलावा उत्तर कोरिया 572 लड़ाकू विमान भी रखता है। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन हमेशा अपने रणनीतिक बलों को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ तैयार रहने के आदेश देते रहते हैं।

शक्तिप्रदर्शन

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में हर वर्ष एक सैन्य परेड आयोजित की जाती है जिसमें वहां के सैनिक और आम जनता बड़ी संख्या में भाग लेते हैं। इस परेड में उत्तर कोरिया अपने शस्त्रों का शक्ति प्रदर्शन करता है ताकि दुनिया के सभी देशों को उसकी शक्ति का एहसास हो सके। वैसे यह परेड साधारणतः किम जोंग उन या इनकी पार्टी के किसी सदस्य की सालगिरह के मौके पर आयोजित की जाती है।

अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बावजूद शक्ति प्रदर्शन

उत्तर कोरिया पर हमेशा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दबाव बनाया जाता है और हथियारों के प्रदर्शन करने पर भी विरोध किया जाता है लेकिन इसके बावजूद किसी की परवाह ना करते हुए उत्तर कोरिया हमेशा अपनी सोच और हथियारों का प्रदर्शन करता रहता है। उत्तर कोरिया बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण और परमाणु परीक्षण भी कर चुका है। उत्तर कोरिया ने यहां तक बताया है कि उसने जो आखरी मिसाइल का परीक्षण किया है उसे रॉकेट द्वारा भी दागा जा सकता है।

कई बड़े देशों से दुश्मनी

यूँ तो अमेरिका और उत्तर कोरिया की दुश्मनी जगजाहिर है लेकिन उत्तर कोरिया अमेरिका के अलावा अपने पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया और जापान को भी अपना कट्टर दुश्मन समझता है। उत्तर कोरिया की हमेशा यही सोच रही है कि अमेरिका उसके खिलाफ साजिश रचाता है और उसे निशाना बनाने की कोशिश करता है।

अमेरिका बनाम उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया और अमेरिका दोनों एक दूसरे के कट्टर दुश्मन माने जाते हैं और दोनों ही देश एक दूसरे के खिलाफ अब अपना संयम खोते दिख रहे हैं। जहां एक और अमेरिका ने अपने कार्ल विल्सन विमान वाहक पोत को कोरियाई प्रायद्वीप में छोड़ा तो वहीं उत्तर कोरिया ने भी यह जता दिया कि वह अमेरिका के किसी भी हर तरह के हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कुछ खुफिया एजेंसी के अनुसार उत्तर कोरिया अगले 2 सालों में अमेरिका पर हमला करने की ताकत में आ जाएगा।

“इन देशों के पासपोर्ट हैं सबसे ताकतवर”
“जानिए भारत और पाकिस्तान में से कौन है ज्यादा ताकतवर”
“इजरायल – एक ताकतवर और खतरनाक देश”

Add a comment