नोट भी हो सकते हैं जानलेवा, जानिए कैसे?

आज के समय में पैसे को बहुत जरूरी समझा जाता है मगर क्या कभी आप यह सोच भी सकते हैं की यही पैसा आपके लिए हानिकारक भी सिद्ध हो सकता है। जानिए कैसे एक नोट आपकी जान ले सकता है। सुनने में यह बात थोड़ी अजीब लगती है मगर यह सत्य है। एक नोट आपके लिये बहुत सारी बीमारी लेकर आता है। हाल ही में किये गए शोध में यह पाया गया की एक नोट में 100 से भी ज़्यादा बक्टेरिया हो सकते हैं जो आपको बहुत ज़्यादा बीमार कर सकते हैं।

1. पहले तो हम इस बात को जानते हैं की ऐसा क्या है जो नोट पर बक्टेरिया इकठा हो जाते हैं । तो इस सन्दर्भ में पहले हम यह बता दें की नोट में कपास का इस्तेमाल किया जाता है और हलकी सी नमी में आते ही नोटों में बक्टेरिया पनप जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़्यादा खतरनाक होते हैं ।

2. एक शोध में पाया गया जिनमे सबसे ज़्यादा बक्टेरिया पाये गए वो नोट 10, 20, 50 और 100 के थे। और ऐसा हो भी क्योँ ना इन्ही नोटों का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

3. आप यह जान के हैरान हो जायेंगे नोटों से आपको स्वाइन फ्लू, फ़ूड पॉयज़िनिंग, थ्रोट इन्फेक्शन, निमोनिया, यूरिन इन्फेक्शन जैसे गंभीर रोग भी हो सकते हैं।

4. अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की ऐसा तो हो नहीं सकता की नोट को ही न पकडे मगर अगर आप नोट पकड़ भी रहे हैं तो उसके बाद अपने हाथ जरूर धोएं। इसके लिए अगर आप सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह बहुत उत्तम होगा। हम सबने देखा है कुछ लोग थूक लगा के नोटों को गिनते हैं ऐसा न करें क्योँकि ऐसा करके आप सीधा बीमारियों को न्योता दे रहे हैं ।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment