बैंकों में बदले नियम, जानिए क्या है नए नियम

नोट बंदी के बाद हाल ही में SBI ICIC HDFC और AXIS बैंक ने खाताधारकों को तय सीमा से ज्यादा बार कैश ट्रांजैक्शन करने पर अतिरिक्त शुल्क देने का नियम बना दिया है। इसके अलावा कई दूसरी सर्विसेज के लिए भी चार्ज लगाने का निर्णय लिया गया है जो पहले फ्री हुआ करती थी। आइए जानते हैं बैंकों के इन बदले नियमों के बारे में।

SBI

1. अप्रैल में SBI बचत खाता धारकों को महीने में फ्री में सिर्फ 3 बार कैश जमा कराने की अनुमति होगी इसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 50 रूपए अतिरिक्त शुल्क और सर्विस टैक्स लिया जाएगा।

2. मिनिमम बैलेंस की सीमा बढ़ा दी गई है, महानगरों में यह 5000 रूपए, शहरी इलाकों में 3000 रूपए और अर्ध शहरी इलाकों में 2000 रूपए होगी। खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर बैंक 100 रूपए तक जुर्माना वसूलेगा।

3. दूसरे बैंक के एटीएम से 1 महीने में 3 बार से अधिक कैश निकालने पर 20 रूपए का शुल्क लगेगा। SBI के एटीएम से 5 से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर हर बार 10 रूपए का शुल्क देना होगा।

4. अकाउंट में 25000 रूपए से ज्यादा बैलेंस रखने वालों को SBI एटीएम से पैसे निकालने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा बैलेंस रखने वालों को दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने पर भी कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

5. खाताधारक हर महीने 5 ट्रांजेक्शन फ्री कर सकते हैं इसके बाद कम से कम 95 रुपए प्रति लेनदेन की दर से चार्ज देय होगा।

6. 1 दिन में कैश जमा कराने की सीमा 50000 रूपए है। इससे अधिक जमा कराने पर प्रति हजार रुपए पर ढाई रुपए की दर से शुल्क देय होगा, न्यूनतम शुल्क 95 रुपए होगा।

HDFC

1. 4 बार से ज्यादा कैश निकालने या जमा कराने पर 150 रुपए शुल्क देना होगा।

2. होम ब्रांच में 2 लाख रुपए तक कैश ट्रांजैक्शन करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क लागू नहीं होगा लेकिन इसके ऊपर न्यूनतम 150 रूपए या 5 रूपए प्रति हजार रूपए का शुल्क देना होगा।

3. नॉन होम ब्रांच में 25000 रूपए तक के लेन-देन पर कोई शुल्क लागू नहीं होगा जबकि इसके ऊपर न्यूनतम 150 रुपए या 5 रुपए प्रति हजार रुपए का शुल्क करना होगा।

ICICI

1. 4 बार से ज्यादा कैश निकालने या जमा कराने पर 150 रुपए शुल्क देना होगा या 5 रूपए प्रति हजार रूपए शुल्क देय होगा।

2. नॉन होम ब्रांच में पहली नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं लगेगा उसके बाद प्रति हजार रुपए पर 5 रूपए का शुल्क देना होगा या या न्यूनतम शुल्क 150 रूपए लिया जा सकता है।

3. प्रति महीने 5 बार से ज्यादा कैश निकालने या जमा कराने पर प्रति ट्रांजेक्शन न्यूनतम 95 रुपए शुल्क देना होगा।

Axis Bank

1. 1 दिन में कैश जमा कराने की सीमा 50 हजार रुपए रखी गई है जबकि इससे ज्यादा के जमा पर प्रति हजार रुपए पर 2.5 रुपए की दर से शुल्क देना होगा, न्यूनतम शुल्क 95 रुपए होगा।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment