जानिए क्यों होती है हकलाने की समस्या

331

कई लोगों में हकलाने की बीमारी जन्मजात होती है तो कुछ लोगों को समय के साथ-साथ हकलाने की बीमारी लग जाती है। देखा जाए तो हकलाने की समस्या इतनी बड़ी नहीं है लेकिन फिर भी इस कारण समाज के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है। हाल ही में किए गए एक शोध में पता लगाया गया है कि आखिर यह हकलाने की समस्या क्यों होती है और इसके पीछे क्या कारण है। आइए जानते हैं इसे रिसर्च के परिणामों के बारे में।

वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च के जरिए पता लगाया है कि दिमाग में मौजूद स्पीच प्रोडक्शन केंद्र में खून के प्रवाह रुक जाने या कम हो जाने के कारण हकलाने की समस्या होने लगती है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस कारण के पता लगने के बाद अब हकलाने का इलाज बहुत सरल हो जाएगा।

यूँ तो आजकल हकलाने का इलाज करने के लिए कई तरह की स्पीच थेरेपी दी जाती है इसके अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं जिनसे हकलाने का इलाज किया जाता है। लेकिन अब हकलाने के कारणों का पता लगने के बाद ब्लड फ्लो से जुड़े इलाज भी शुरु होने लगेंगे क्योंकि अब यह पता चल चुका है की दिमाग तक जितना कम खून पहुंचता है हकलाने की समस्या उतनी ही ज्यादा होती है।

अमेरिका के चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल लॉस एंजेलिस के कई शोधकर्ताओं ने इन कारणों का भी पता लगाया है कि बच्चों और बड़ों में जीवन भर हकलाने की समस्या क्यों होती है। इस टीम में भारत के भी एक शोधकर्ता शामिल है जिनका नाम है जय देसाई और ये एक न्यूरोलॉजिस्ट हैं।

दिमाग में मौजूद स्पीच प्रोडक्शन केंद्र को ‘ब्रोका’ कहा जाता है और शोधकर्ताओं ने इसी बात का पता लगाया है कि ‘ब्रोका’ में खून कम पहुंचने के कारण ही लोगों में हकलाने की समस्या होती है। हकलाने की इस खास वजह के पता लगने के बाद अब भविष्य में अब दिमाग में रक्त संचार बढ़ाने वाली गतिविधियों जैसे इलाज शुरू होंगे।

पूरी दुनिया की करीब 1% आबादी हकलाने की समस्या से जूझ रही है और यह बीमारी महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा होती है। पूरी दुनिया के आंकड़ों के अनुसार महिलाओं के मुकाबले 4 गुना पुरुष हकलाते हैं। अभी तक हकलाने का इलाज अमेरिका में भी संभव नहीं हो पाया है।

शोध में यह पाया गया 65% छोटे बच्चे जिन्हें हकलाने की समस्या है कुछ सालों में उनमें हकलाने की समस्या ठीक हो जाती है लेकिन अगर यह हकलाने की समस्या हो वयस्क लोगों में हो तो इसका इलाज अभी तक संभव नहीं हो पाया है।

“क्या आपने कभी सोचा है कि चूहे चीजों को क्यों कुतरते हैं?”
“यह तथ्य जानकर आप कहेंगे कि पहले क्यों नहीं बताया”
“इस देश में हो रही है मधुमक्खियों की चोरी जानिए क्यों ?”
“जानिए सजाए मौत के बाद जज अपना पेन क्यों तोड़ देते हैं”

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment