कुछ बादल सफेद तो कुछ होते हैं काले, जानिए क्यों

0

आपने अगर कभी गौर किया हो तो आसमान में छाये कुछ बादल सफेद रंग के होते हैं तो कुछ काले तो कुछ चमकीले। लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है की इनके अलग अलग कलर के होने के पीछे क्या कारण होता है, क्या ये कोई कुदरत का ही करिश्मा है?

असल में इनके पीछे भी कुछ वैज्ञानिक तर्क है। आइये आपको आज इसी कारण के बारे में बताते हैं।

कुछ बादल सफेद तो कुछ होते हैं काले, जानिए क्यों 1

बादल सफेद और काले रंग के बादलों के पीछे का कारण

दरअसल बादलों में मौजूद पानी की बूंदें सूर्य से निकलने वाली किरणों के सभी रंगों को परावर्तित (Reflect) कर देती है जिस कारण बाकि कोई रंग दिखाई नहीं देता और इस कारण बादलों में सिर्फ सफेद रंग बच जाता है और हमें बादल सफेद रंग के नजर आते हैं।

इसी के विपरीत जब बदल की बूंदें सभी रंगों को अवशोषित (Absorb) कर लेती हैं तब बादलों का रंग काला नजर आता है।

बाकी रंगों के साथ भी ऐसा ही होता है जब कोई वस्तु किसी रंग को परावर्तित करती है तो हमें वो वस्तु उसी रंग की दिखाई देती है।

सरल भाषा में कहा जाये तो बादलों के सफेद रंग का दिखाई देने का एक स्पष्ट कारण ये है की बादलों में पानी की बूंदों की अत्यधिक मात्रा होती है और सूर्य की किरणों को बादलों की इन बूंदों से होकर गुजरना होता है।

जब ये किरणे बादलों की बूंदों से गुजरती हैं तो बादल इन्हें सोख लेते हैं और किरणे कई भागों में बंटकर बिखर जाती हैं जिस कारण बादल सफेद रंग के दिखाई देते हैं।

बादलों के गहरे काले रंग के होने का कारण – बादलों के गहरे काले रंग के होने के पीछे का कारण बादलों की मोटाई पर भी निर्भर है। जब सूर्य की किरणे बहुत कम मात्रा में बादलों से गुजरती हैं तो बादल गहरे काले रंग के हो जाते हैं।

उम्मीद है जागरूक पर कुछ बादल सफेद तो कुछ होते हैं काले कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here