जानिए 1983 में हमें वर्ल्ड कप जीता चुकी भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी क्या कर रहे हैं इन दिनों

1983 में वर्ल्ड कप जीतने से पहले भारतीय टीम की रैंकिंग ज़िम्बाब्वे टीम से भी नीचे थी। लेकिन भारतीय टीम ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन के चलते ना सिर्फ भारत को 1983 का वर्ल्ड कप जिताया बल्कि सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया।

लेकिन क्या आप जानते हैं हमें 1983 में वर्ल्डकप जिताने वाले हमारी भारतीय टीम के खिलाडी आज के समय में क्या कर रहे हैं और कैसे अपना समय व्यतीत करते हैं ? आइये जानते हैं उस टीम के खिलाडियों की आज की स्थिति।

1. Kapil Dev

आज कपिल देव एक सफल बिज़नेस मैन और कॉमेंटेटर हैं। वो एक कंपनी के मालिक हैं जिसका नाम है Dev Musco Lighting जो कई प्रमुख स्टेडियम और खेल स्थल पर floodlights लगाती है।

2. Sunil Gavaskar

आज गावस्कर प्रीमियर भारतीय कॉमेंटेटर में से एक है। इसके अलावा रिटायरमेंट के बाद गावस्कर एमसीए उपाध्यक्ष, बीसीसीआई अध्यक्ष, आईसीसी मैच रेफरी और आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

3. Ravi Shastri

रवि शास्त्री की गिनती भी बेहतरीन कमेंटेटर के रूप में की जाती है। रिटायरमेंट के बाद रवि शास्त्री भारतीय टीम के डायरेक्टर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

4. Mohinder Amarnath

इस समय मोहिंदर अमरनाथ कई न्यूज़ चेनल्स के लिए क्रिकेट विश्लेषक के तौर पर अपनी सेवाएं देते हैं।

5. Sandeep Patil

आज के समय पाटिल चयन समिति के चैयरमेन के तौर पर नियुक्त हैं। पाटिल कीनिया टीम के कोच भी रह चुके हैं।

6. Dilip Vengsarkar

दिलीप वेंगसरकर फिलहाल 3 क्रिकेट अकादमी चलाते हैं 2 मुंबई में और एक पुणे में। इनकी अकादमी चयनित खिलाडियों को मुफ्त में क्रिकेट ट्रेनिंग देती है।

7. Krishnamachari Srikkanth

कृष्णमचारी श्रीकांथ एक प्रसिद्ध कॉमेंटेटर भी रह चुके हैं। आज ये आईपीएल की टीम हैदराबाद के संरक्षक के रूप में कार्यरत हैं।

8. Roger Binny

रॉजर बिन्नी फ़िलहाल चयन समिति के सदस्य हैं और साथ में कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) के पदाधिकारी के तौर पर भी नियुक्त हैं।

9. Kirti Azad

क्रिकेट में अपनी सेवाएं देने के बाद कीर्ति आज़ाद ने राजनीती की तरफ अपना कदम बढ़ाया और आज एक सफल राजनीतिज्ञ हैं।

10. Madan Lal

आज मदन लाल सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, दिल्ली में एक क्रिकेट अकादमी चलाते हैं।

11. Syed Kirmani

सईद किरमानी KSCA के उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। आज कई न्यूज़ चेनल्स के लिए क्रिकेट विश्लेषक के तौर पर अपनी सेवाएं देते हैं।

12. Balwinder Sandhu

बलविंदर सन्धु रिटायरमेंट के बाद इन्होने मुंबई और पंजाब टीम के कोच के रूप में अपनी सेवाएं दी और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के साथ भी काम कर चुके हैं। आज ये मुंबई में अपने घर पर एक शांतिपूर्ण जीवन जी रहे हैं।

13. Yaspal Sharma

रिटायरमेंट के बाद यशपाल कुछ समय के लिए अंपायर रह चुके हैं साथ ही ये भारतीय राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता भी रह चुके हैं।

14. Sunil Valson

इन दिनों सुनील आईपीएल की टीम Delhi Daredevils के outfits से जुड़े हैं। शहर भर में कई शिविर भी आयोजित करते हैं और इन्हे देश के शीर्ष निजी खेल प्रशासकों में से एक के रूप में माना जाता है।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment