जानिए क्या हो सकता है अगर आप बिना सुरक्षा उपकरणों के स्पेस में चले जाएँ

हम सभी ने फिल्मो में ब्रम्हांड देखा है जहाँ एक सुपरमैन बिना किसी उपकरण के ब्रम्हांड की यात्रा कर के आ जाता है। मगर क्या कभी आपने यह सोचा है की अगर कभी आप बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के ब्रम्हांड पर चले जायेंगे तो क्या होगा ? चलिए आज हम आपको यह बताते हैं की क्या हो सकता है अगर आप बिना किसी उपकरण के ब्रम्हांड में चले जाएं।

1. खून में उबाल आना – स्पेस में आपका रक्तचाप काफी कम हो जाता है जिस कारण खून में उबाल आ जाता है। खून में उबाल आने से आपके हृदय की गति रुक सकती है और आपको पक्षाघात भी हो सकता है।

2. नसों का बढ़ना – अगर बिना किसी सुरक्षा के स्पेस में जायेंगे तो ये हो सकता है की आपकी नसों का आकर 10 गुना बढ़ जायेगा क्योँकि स्पेस में दबाव काफी अधिक रहता है।

3. सूजन आना – स्पेस में खून का दौरा धीमा हो जाता है जिस कारण शरीर में सूजन भी आ सकती है। और यह कोई आम सूजन नहीं है यह बहुत ही भयावह हो सकती है।

4. DNA में बदलाव – UV किरणों के कारण आपके DNA में भारी बदलाव हो सकते हैं जिस कारण आपको कैंसर जैसे गंभीर रोग हो सकते हैं ।

5. फेंफड़ों का फट जाना – फेंफड़ों में अत्यधिक दबाव होने के कारण यह फट भी सकते हैं । यह स्थिति बचाव के काबिल भी नहीं है।

6. नाइट्रोजन बबल – यह ऐसी स्थति होती है जिसमे शरीर में नाइट्रोजन के बुलबुले बन जाते हैं जो शरीर पर नीले चकते बना देते हैं ।

7. जम जाना – स्पेस में इतनी ठंड होती है की कुछ ही सेकंड में जम जायेंगे और हाइपोथर्मिया का शिकार हो जायेंगे।

8. जल जाना – सूर्य में इतनी तपिश होती है की उसके सम्पर्क मात्र से आप जल सकते हैं या आपको कैंसर भी हो सकता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment