एलोवेरा के गुण – जानिए एलोवेरा क्यों है हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी

406

एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है ये तो आपने सुना होगा लेकिन ऐसा क्या होता है एलोवेरा में जो ये हमारे शरीर के लिए इतना फायदेमंद होता है। आइये आज आपको बताते हैं एलोवेरा के गुण जिस कारण ये हमारे शरीर को बेहद लाभ पहुंचाता है।

मिनरल्स

एलोवेरा में कई मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज जो हमारी पाचन क्रिया को तंदुरुस्त रखते हैं।

एंजाइम

एलोवेरा में amylase और lipase जैसे महत्वपूर्ण एंजाइम पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में वसा और शर्करा अणुओं को तोड़ने में सहायक होते हैं जो हमारे पाचन में सहायक होते हैं। साथ ही Bradykinase नामक अणु हमारे शरीर में सूजन को कम करने में सहायक होता है।

विटामिन

एलोवेरा में विटामिन B12, पाया जाता है जो हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ने में मददगार होता है जिससे दिल सम्बन्धी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

एमिनो एसिड

हमारे शरीर के लिए आवश्यक 22 एमिनो एसिड में से 20 एमिनो एसिड एलोवेरा में पाए जाते हैं साथ ही एलोवेरा के सेवन से हमारे शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत मिलती है।

इसके अलावा एलोवेरा पेट से विषाक्त पदार्थों को हटाता है और किडनी, मूत्राशय, लिवर इत्यादि के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इतने एलोवेरा के गुण के कारण ही doctor bhi एलोवेरा के सेवन की सलाह देते हैं।

“जानिए गर्म पानी पीने के लाभकारी गुण”
“केले का सेवन कब और कैसे करें”
“वजन घटाने का 1200 कैलोरी तक का शाकाहारी डाइट प्लान”

Add a comment