कौनसा नमक स्वास्थ्य के लिए सबसे फायदेमंद है?

नवम्बर 23, 2018

नमक के बिना खाने के स्वाद की कल्पना भी नहीं की जा सकती। ये नमक ही है जो चुटकी भर में पूरे खाने का ज़ायका बढ़ा भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। नमक केवल स्वाद के लिए ही जरुरी नहीं होता है बल्कि ये हमारे शरीर में खाने को पचाने में मदद भी करता है और शरीर में सोडियम की जरुरत को भी पूरा करता है लेकिन इसकी सीमित मात्रा का सेवन ही करना चाहिए। नमक के भी कई रूप होते हैं। ऐसे में ये जानना फायदेमंद और रोचक होगा कि आपके स्वास्थ्य के लिए कौनसा नमक सबसे फायदेमंद होता है। तो चलिए, आज बात करते हैं नमक के रूपों के बारे में और कौनसा नमक फायदेमंद है।

सादा नमक – खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सफेद नमक ही सादा नमक होता है जो अक्सर हमारी डाइनिंग टेबल पर मौजूद रहता है। इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें आयोडीन भी भरपूर होता है जो शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है लेकिन इस नमक का ज्यादा सेवन करने से हड्डियों के रोग होने लगते हैं।

काला नमक – ये नमक सभी के लिए फायदेमंद रहता है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने की बजाये हम इसे चाट मसालों के साथ ही इस्तेमाल किया करते हैं और गर्मी के दिनों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए सलाद, चाट और रायतों में इसका प्रयोग किया जाता है जबकि इसका नियमित सेवन करने से कब्ज,पेट दर्द, बदहजमी और चक्कर आने जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरुरी है कि इसमें फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसके ज्यादा सेवन से हड्डी जाम होने जैसी समस्याएं हो सकती है इसलिए इसका सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें।

सेंधा नमक – व्रत में इस्तेमाल किया जाने वाला सेंधा नमक सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है यानि इसका इस्तेमाल नियमित रूप से अपने आहार में किया जाना चाहिए। इस नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है और हार्ट पेशेंट्स के लिए ये नमक बहुत फायदेमंद रहता है। नमक के सभी रूपों में सबसे बेहतर सेंधा नमक ही होता है लेकिन इसका सेवन भी सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए ताकि शरीर को इससे मिलने वाले फायदे मिल सके।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“आँख का वजन कितना होता है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें