खुश रहना चाहते हैं तो इन 6 चीजों से पा लें छुटकारा

323

आजकल के इस भाग-दौड़ भरे जीवन में किसी के पास खुलकर बात करने का तो दूर, दिल खोलकर मुस्कुराने तक का समय नहीं है। किसी को प्रोमोशन की चिंता है, तो किसी को नौकरी की, कोई अपने बॉस से परेशान है, तो कोई दूसरे के तरक्की से। वास्तव में कोई कम कमा रहा हो या ज्यादा, सभी परेशान हैं। लेकिन आपको बता दें कि खुश रहना इतना बड़ा टास्क नहीं है, जितना लोगों ने इसे बना दिया है। व्यक्तिगत रूप से अगर आप जीवन में खुश रहना चाहते हैं, तो आपको इन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

तुलना ना करें: अगर आपको जीवन में खुश रहना है, तो अपनी तुलना दूसरों के साथ ना करें। आपको बता दें हर व्यक्ति अपनी मेहनत और लगन के बल पर एक मुकाम हासिल करता है। अगर आप हमेशा यह सोचते रहेंगे कि दूसरे लोग आपसे आगे निकल रहे हैं, तो आप कभी खुश नहीं रह पाएंगे, बल्कि दूसरे लोगों से प्रेरणा लेकर आपको अपनी मेहनत के जरिए आगे बढ़ना चाहिए। आप इस बात पर ध्यान लगाएं कि पिछले एक साल में आपने क्या तरक्की की है। क्या पिछले आपके हालत ऐसे ही थे या उनमें कुछ बदलाव आया है।

बहाने ना बनाएं: आपको जीवन में जो भी हासिल करना है, उसे अपनी मेहनत से करें। हर इंसान के पास चौबीस घंटे ही होते हैं कुछ करने के लिए। अगर आप बहाने बनाते रह जाएंगे, तो आप जीवन में कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे। आपके आसपास तमाम ऐसे लोग होंगे, जिन्होंने अपने दम पर सब कुछ हासिल किया है। आपको ऐसे लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए। आप जो भी करना चाहते हैं उसे मेहनत और दिल लगाकर करें, तो आपको उस काम में जरूर सफलता मिलेगी। बहाने कमजोर लोग बनाते हैं। जीवन में खुश रहने के और अपना मुकाम हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

थकावट दूर रखें: आप हमेशा थके हुए क्यों लगते हो? क्या आप जल्दी सो जाते हैं? बाथ लें। कुछ पढ़ें। रात को नेचर साउंड सुनें। सोने से पहले अपने कपड़े तैयार करें ताकि आपको सुबह जल्दबाजी में ना उठाना पड़े। पर्याप्त आराम पाना इतना भी मुश्किल नहीं है।

गिल्ट में ना रहें: गिल्ट एक बुरी चीज है। यह इस बात का सबूत है कि आप अभी भी अतीत में रह रहे हैं। गिल्ट एक अन्हेल्दी और पूरी तरह अननेसेसरी इमोशन है। आप संभवतः इस बारे में बहुत ज्यादा सोच रहे हैं, जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

खेद: याद रखें, उस समय आपने जो कुछ किया था, उस समय आपके पास जितने संसाधन और जितन ज्ञान था, उतनी ही अच्छी तरह किया था। यही हम सब करते हैं बल्कि हम में से हर व्यक्ति ऐसा करता है। क्या आप खुद को थोड़ा ब्रेक नहीं दे सकते?

किसी से शिकायत ना रखें: जीवन में खुश रहने के लिए अपने दिल को साफ रखना बहुत जरूरी है। अगर आप किसी बात को लेकर अपने दिल में किसी के प्रति कोई शिकायत रखेंगे, तो आप हमेशा दुखी ही रहेंगे। जीवन में आपको ऐसे अलग-अलग लोग मिलेंगे, जिनका सोचने-समझने और काम करने का तरीका अलग-अलग हो सकता है। संभव है आपका तरीका बिल्कुल अलग हो। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सब कुछ छोड़कर उसके प्रति अपने दिल में शिकायत लेकर बैठ जाएं। आप अपने तरफ से बेहतर तरीके से काम करें। दिल में किसी के भी प्रति कोई शिकायत ना रखें, इससे उसका तो कुछ नहीं होगा, हां आपका नुकसान जरूर हो सकता है।

“खुश रहने वाले लोगों में होती हैं ये 5 अच्छी आदतें”
“खुशहाल जीवन जीने के 10 खास टिप्स”
“इन 6 आदतों से जीवन बने आसान और खुशहाल”

Add a comment