आपकी हैंडराइटिंग बताती है आपके बारे में बहुत कुछ

दिसम्बर 10, 2017

एक अच्छी हैंडराइटिंग सबको प्रभावित भी करती है और उसे देखकर ये अंदाज़ा भी लगाया जा सकता है कि लिखने वाले की पढ़ाई में कितनी रूचि है। हम सबकी हैंडराइटिंग अलग-अलग होती है लेकिन इस हैंडराइटिंग से आप किसी के व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ जान भी सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं कि आपकी हैंडराइटिंग आपके बारे में क्या बताती है–

1. आपकी हैंडराइटिंग के अक्षरों का साइज कैसा है-

बड़ा अक्षर- अगर आपकी हैंडराइटिंग के अक्षर बड़े हैं तो इससे आपके जीवन के प्रति खुले नज़रिये का पता चलता है और मान-सम्मान प्राप्त करने की आपकी इच्छा प्रबल होती है और आप जल्दी से बोरियत महसूस नहीं करते हैं।

छोटा अक्षर- छोटे अक्षरों का प्रयोग करने की स्थिति में आप में एकाग्रता है, जीवन के प्रति आपका नजरिया ज्यादा व्यापक होने की बजाए संकीर्ण है और आपके लक्ष्य स्पष्ट और निश्चित हैं।

2. लिखते समय अक्षरों पर कितना दबाव डालते हैं-

कम दबाव – अगर लिखते समय आप अक्षरों पर दबाव कम डालते हैं तो इसका अर्थ है कि आपको अपनी भावनाएं उजागर करना पसंद नहीं हैं और आप उन्हें जाहिर नहीं होने देते हैं।

अधिक दबाव – अगर लिखते समय आप अक्षरों पर ज्यादा दबाव डालते हैं तो आप बहुत भावुक इंसान हैं।

3. आपकी हैंडराइटिंग में अक्षरों के बीच कितना अंतर होता है-

बराबर अंतर – अगर आपकी हैंडराइटिंग में अक्षरों के बीच का अंतर बराबर है तो आपका जीवन सुलझा हुआ है और मानसिक रूप से सुलझे हुए होने के साथ, चीज़ों का कुशल प्रबंधन करने में भी आप माहिर हैं।

कम अंतर – यदि लिखावट में अक्षरों के बीच कम अंतर होता है तो आप समय का प्रबंधन कुशलता से नहीं कर पाते हैं।

अधिक अंतर – हैंडराइटिंग में अक्षरों के बीच का अंतर ज़्यादा होने का अर्थ है कि आपको आज़ाद रहना पसंद हैं और आपको अपना कम्फर्ट जोन काफी पसंद है जबकि बेचैन और व्याकुल रहना आप पसंद नहीं करते हैं।

4. आपकी लिखावट का झुकाव किस ओर है-

सीधा – अगर आपकी लिखावट सीधी है तो आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना बखूबी जानते हैं और इन्हें अपने मन के अनुसार ही जाहिर करते हैं। हर तरह के कार्य को बहुत सोच-समझकर करने का गुण भी आप में मौजूद होता है।

बायीं ओर – बायीं और झुकी हुयी लिखावट आपके अंतर्मुखी होने और आज़ादी पसंद व्यक्तित्व के बारे में बताती है।

दायीं ओर – दायीं ओर झुकी हुयी लिखावट बताती है कि आपको लोगों से मिलना, बातें करना, घूमना-फिरना पसंद है लेकिन ये सब आपके मूड पर निर्भर करता है।

5. आपके वाक्य किस दिशा में जाते हैं-

ऊपर – अगर आपके वाक्य ऊपर की तरफ जाते हैं तो आप हर समय अच्छे मूड में रहने की कोशिश करते हैं और आपका नजरिया आशावादी है।

लहरदार – लहरदार वाक्य आपके चंचल स्वभाव की ओर संकेत करते हैं और इससे पता चलता है कि आपका दिमाग स्थिर नहीं रहता है।

नीचे – नीचे की ओर जाते वाक्य आपके निराशावादी दृष्टिकोण को बताते हैं और आपके तनावग्रस्त होने और थकान महसूस करने का संकेत देते हैं।

6. आप अक्षरों को कैसे जोड़ते हैं-

जुड़े हुए – अगर आप तार्किक और व्यवस्थित हैं और हर निर्णय सोच-समझकर लेते हैं तो आपकी लिखावट के अक्षर आपस में जुड़े हुए होंगे।

अलग-अलग – आपकी लिखावट के अक्षर अलग-अलग होने का अर्थ है कि आप बुद्धिमान होने के साथ-साथ सहज ज्ञान भी रखते हैं।

7. अंग्रेजी के ‘i’ लेटर को आप कैसे लिखते हैं-

चुलबुले रुप में – अगर आप ‘i’ लेटर को चुलबुले आकार में लिखते हैं तो आप भीड़ से हटकर दिखना पसंद करते हैं और ये आपके रचनात्मक और चंचल स्वभाव को दर्शाता है।

अव्यवस्थित – अगर आप अंग्रेजी के ‘i’ लेटर को अव्यवस्थित तरीके से लिखते हैं तो हर छोटी से छोटी बात पर आपकी नज़र रहती है और आप किसी भी तरह की अव्यवस्था पसंद नहीं करते हैं।

8. आप अंग्रेजी के ‘t’ लेटर की ऊपरी लाइन कैसे बनाते हैं-

ऊपर – अगर आप ‘t’ लेटर की ऊपरी लाइन को ऊपर की तरफ बनाते हैं तो आपका आत्मसम्मान काफी ऊँचा है और आप बहुत बड़ा सोच पाने की क्षमता रखते हैं।

नीचे – अगर आप ‘t’ लेटर की ऊपरी लाइन को नीचे की तरफ बनाते हैं तो आप में आत्मसम्मान की कमी है और आप अपनेआप को काफी कम आंकते हैं। अक्सर आप अपनी काबिलियत का सही आंकलन नहीं कर पाते हैं।

अब आप ये दिलचस्प जानकारी ले चुके हैं कि आपकी हैंडराइटिंग आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या बताती है। अब आप अपने बारे में जानने के साथ-साथ दूसरे लोगों के बारे में भी काफी कुछ जान सकेंगे। लेकिन हमें एक बात का ख़याल ज़रूर रखना चाहिए कि हैंडराइटिंग के ज़रिये किसी व्यक्ति की कमज़ोरियों का पता चले तो हम उसका मजाक बनाने की बजाये उस व्यक्ति को बेहतर महसूस कराएं क्योंकि व्यक्तित्व का पहला गुण तो सबका सम्मान बनाये रखना होता है ना !!

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“काम के दौरान ये आदतें बन सकती है आपकी तरक्की में रुकावट”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें