फाइनेंशियल प्लानिंग क्या है और इसके फायदे

आओ दोस्तों हम बात करते हैं जिन्दगी के उस महत्वपूर्ण तथ्य के बारे में जिसे आप और हम सब जानकर भी अनदेखा करते हैं। हाँ मैं बात कर रहा हूँ प्लानिंग की, वो भी फाइनेंशियल प्लानिंग की। फाइनेंशियल प्लानिंग जिन्दगी का वो महत्वपूर्ण व ज़रूरी हिस्सा है जिसे अगर ढंग से व जल्दी प्लानिंग कर लिया जाये तो जिन्दगी बहुत खुशगवार हो जाती है।

हम सब लोग पैसों के लिये दिन रात पूरी मेहनत करते हैं लेकिन उसके सही उपयोग व प्लानिंग के लिये हमारे पास समय ही नहीं है और अगर समय भी मिल जाये तो अच्छे सलाहकार का मिलना भी बहुत मुश्किल काम है। जैसे घर में कोई शादी-विवाह होने पर या हम कहीं घूमने भी जाते हैं तो पूरी प्लानिंग करते हैं कि कब-कहाँ और कैसे किस काम को करना है। कार्य निश्चित करने का दायित्व निर्धारण करने की पूरी कोशिश करते हैं और अकस्मात से कुछ घटित हो जाये तो उसके लिये भी कुछ प्लानिंग करते हैं। बिल्कुल यह सब ही होता है फाइनेंशियल प्लानिंग में। ‘‘Financial Planning in proper way and in early stage can create wealth and happiness for whole life”

कथन है “Failure in Planning is Planning to Failure” अर्थात यदि हम सफल प्लानिंग नहीं करते हैं तो हम सिर्फ और सिर्फ असफलता की ही प्लानिंग कर रहे हैं। जैसे हमारी जिंदगी का कुछ मकसद होना चाहिये उसी तरह कुछ फाइनेंशियल लक्ष्य भी होते हैं। बिना फाइनेंशियल लक्ष्य के जिंदगी उस ट्रेन की तरह होती है जो चल तो रही है परन्तु कहाँ जाना है उसे पता ही नहीं। उचित फाइनेंशियल प्लानिंग ट्रेन का इंजन होता है जो ट्रेन को चलाता है और Financial Advisor आपकी Financial Journey वाली ट्रेन का ड्राईवर होता है। अगर ड्राईवर (Financial Advisor) होशियार है तो आपकी ट्रेन को कम समय में पूरी सुरक्षा के साथ निर्धारित गंतव्य (Financial Goal) पर पहुँचा देता है।

सो साथियों, जिन्दगी को खुशगवार बनाने के लिये उचित फाइनेंशियल प्लानिंग के साथ-साथ अच्छे फाइनेंशियल डॉक्टर का होना भी ज़रूरी है। कृपया आपकी और हमारी जिन्दगी के इस महत्वपूर्ण पहलू को बिल्कुल भी नज़रअंदाज नहीं करें और आज ही तुरन्त अपने Financial Advisor से मिलकर अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग करें।

हम आपको अपने आगामी लेख में फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में विस्तार से बतायेंगें।

sodhani-1 फाइनेंशियल प्लानिंग क्या है और इसके फायदे

ये लेख फाइनेंशियल एडवाइजर श्री राजेश कुमार सोढानी, सोढानी इंवेस्टमेंट्स, जयपुर द्वारा प्रस्तुत है। फाइनेंशियल प्लानिंग पर आधारित ये लेख आपको कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“आत्मविश्वास से कैसे हासिल की जा सकती है कामयाबी”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment