IRCTC क्या है?

फरवरी 19, 2018

आपको वो दिन तो ज़रूर याद होंगे जब रेल का टिकट लेने के लिए लम्बी-लम्बी लाइनों में घंटों इंतजार करना पड़ता था, लेकिन क्या आपको इन दिनों के बारे में भी मालूम हैं जब आप घर बैठे, बड़े आराम से अपना टिकट बुक करवा सकते हैं? आज के इस ऑनलाइन युग ने ऑनलाइन टिकट बुक करवाने की ये सुविधा भी हमें मुहैया करवा दी है लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं, ये जानने के बाद ही इसका फायदा उठाया जा सकता है। ऐसे में क्यों ना आज, उस प्रक्रिया को जानें जिसमें हमें पता चलेगा कि IRCTC क्या है और किस तरह इसमें अकाउंट बनाकर हम लम्बी लाइनों से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं IRCTC के बारे में-

IRCTC भारतीय रेलवे का एक भाग है जो हमें रेल का टिकट बुक कराने की ऑनलाइन सर्विस देता है। इस वेबसाइट से हम भारत में किसी भी जगह का टिकट बुक करा सकते हैं। ये इतनी पॉपुलर साईट है कि इस पर हर दिन करीब 15 लाख लोग टिकट बुक करवाया करते हैं। इस साईट पर टिकट बुक करवाने का तरीका बहुत आसान है और इस पर पेमेंट करने में भी कोई परेशानी नहीं होती है।

आइये, अब जानते हैं IRCTC पर अकाउंट बनाने का तरीका-

अब एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी ये डिटेल्स भरनी होगी–

इस तरह आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आप भी बड़ी आसानी से रेल का टिकट बुक करवाना शुरू कर सकेंगे। तो बस, देर किस बात की! तुरंत इस आसान सी प्रक्रिया को अपनाकर अपना अकाउंट IRCTC में बना लीजिये और लम्बी लाइनों से मुक्त होकर सफर का भरपूर आनंद उठाइये।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“डीमैट अकाउंट क्या होता है और कैसे खोले डीमैट अकाउंट”

Featured Image Source

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें