एंटीऑक्सिडेंट्स क्या है?

आपने खाने-पीने की बहुत सी चीज़ों के बारे में ये पढ़ा-सुना होगा कि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं इसलिए ये चीज़ खाना सेहत के लिए अच्छा रहेगा। ऐसे में क्यों ना आज ये जाने कि एंटीऑक्सिडेंट्स होते क्या हैं और ये कैसे हमारी सेहत का ख्याल रखते हैं। तो चलिए, जानते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स के बारे में –

हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करने वाले एंटीऑक्सीडेंट, वो अणु होते हैं जो दूसरे अणुओं के ऑक्सीडेशन को रोकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करने वाले पदार्थों की संख्या हजारों में होती है। बहुत से विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करते हैं जैसे- बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, लाइकोपीन, फ्लैवोनॉइड और सेलेनियम जैसे मिनरल।

जब हम खाना खाते हैं तो उस भोजन का डाइजेशन होता है जिसमें कई क्रियाएं होती हैं, जिसके अंतर्गत शरीर ये तय करता है कि कितना खाना उपयोग में लिया जाएगा और कितना संग्रह किया जाएगा। खाये हुए भोजन में से नुकसानदेह पदार्थों को अलग भी कर दिया जाता है।

Antioxidants एंटीऑक्सिडेंट्स क्या है?

पाचन की इस क्रिया में कई ऐसे प्रोडक्ट्स भी बन जाते हैं जो शरीर के लिए नुकसानदेह होते हैं और ऐसे विषैले तत्वों को जल्द से जल्द शरीर से बाहर निकालना जरुरी होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स इन विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री-रेडिकल्स के प्रभाव से कोशिकाओं का बचाव भी करते हैं। फ्री-रेडिकल्स शरीर की कोशिकाओं को नष्ट करके कैंसर, हार्ट डिसीज और ऐसी ही कई और गंभीर बीमारियों की सम्भावना को बढ़ा देते हैं। ये नुकसानदेह फ्री-रेडिकल्स, भोजन को एनर्जी में बदलने की प्रक्रिया में उप-उत्पाद के रूप में निकलते हैं, कुछ फ्री-रेडिकल्स हमारे खाने में ही मौजूद होते हैं और कुछ हवा में तैरते रहते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स इन फ्री-रेडिकल्स से कोशिकाओं का बचाव करके शरीर को स्वस्थ बनाये रखते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट्स के कार्य –

  • ल्यूटिन आँखों की रोशनी बनाये रखने के लिए जरुरी होता है।
  • सेलेनियम त्वचा, बड़ी आंत और फेफड़े के कैंसर से बचाव करता है।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स कोशिकाओं से विषैले पदार्थों को नष्ट करके, कोशिकाओं के क्षरण को रोकते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर इन्फेक्शन से शरीर की रक्षा करते हैं।
  • एंटीऑक्सीडेंट कैंसर, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, अल्ज़ाइमर और दृष्टिहीनता के ख़तरे को कम करते हैं।
  • विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स बुढ़ापे के लक्षणों को धीमा कर देते हैं।

ये हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर – गाजर, टमाटर, लहसुन, पालक, नींबू, ब्रोकली, बीन्स, स्ट्रॉबेरी, नट्स, ब्राउन राइस, तरबूज, पका केला, जैतून का तेल, अनार, चुकंदर, लाल सेब, हरी और काली चाय।

Antioxidants1 एंटीऑक्सिडेंट्स क्या है?

तो दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स क्या होते हैं और किस तरह हमारे शरीर की सुरक्षा करते हैं। अब आपने ये भी जान लिया है कि किन चीज़ों में भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं इसलिए अपने आहार में इन चीज़ों को शामिल कर लीजिये और स्वस्थ बने रहिये।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“Li-Fi तकनीक क्या है और क्या फर्क हैं Li-Fi और Wi-Fi में”
“स्टेनलेस स्टील क्या है और कैसे बनता है स्टील”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment