ब्लॉग क्या होता है और क्या हैं इसके फायदे

आपने ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर जैसी टर्म कई बार सुनी होगी और आपमें से कई लोग इनके बारे में जानते भी होंगे लेकिन बहुत से लोगों के लिए आज भी ये एक पहेली है की आखिर ब्लॉग क्या होता है? लोग ब्लॉगिंग क्यों करते है और इससे हमें क्या फ़ायदा है? जिन लोगों ने इनका नाम सुना भी है तो वो इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं रखते। तो आइये आज आपको ब्लॉग से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देते हैं जिसे जानने के बाद आपको समझ आ जायेगा की ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉगिंग कैसे की जाती है।

ब्लॉग क्या होता है – दरअसल Blog एक अंग्रेजी शब्द है और ये Weblog शब्द का एक शार्ट नाम है। Jorn Berger ने 1997 में weblog नाम दिया था और बाद में 1999 में Merholz ने इसको छोटा कर इसका नाम Blog रख दिया और तब से ये ब्लॉग नाम से ही जाना जाता है। पहले के जमाने में लोग अपने मन की बात या कोई जानकारी अपनी डायरी में लिखकर रखते थे या अखबारों में छपवाते थे लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी में सुधार होता गया इन चीज़ों की जगह ब्लॉग ने ले ली। दरअसल ब्लॉग इंटरनेट पर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ लोग अपने विचार, जानकारियां, तथ्य आदि लिखकर लोगों से जानकारियां शेयर करते हैं। ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर और जो काम ब्लॉग पर होता है उसे ब्लॉगिंग (Blogging) कहा जाता है।

ब्लॉगिंग एक सरल तरीका है और इसके लिए हमें कोई ख़ास तकनीकी ज्ञान की जरुरत नहीं पड़ती और इसके लिए कोई भुगतान भी नहीं करना पड़ता। इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जो मुफ्त में ब्लॉगिंग की सुविधा देते हैं वेबसाइट और ब्लॉगिंग में यही फर्क है की वेबसाइट बनाने के लिए आपको पूरा तकनीकी ज्ञान आवश्यक है और यूजर्स के लिए भी इसे इस्तेमाल करना आसान नहीं होता। इसके अलावा वेबसाइट के लिए आपको डोमेन, सर्वर आदि के लिए भुगतान भी करना होता है जबकि ब्लॉगिंग बिना तकनीकी ज्ञान के बिना पैसे खर्च किये शुरू की जा सकती है।

कुछ पॉपुलर ब्लॉगर सर्विस प्लेटफॉर्म जहाँ आप भी अपना अकाउंट बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं-

  • WordPress
  • Blogger
  • Tumblr
  • Medium
  • Svbtle
  • Quora
  • Postach.io
  • Google+

ब्लॉग बनाने के फायदे-

  • ब्लॉग लिखने के कई फायदे हैं, जिन्हें लिखने का शौक है उनके लिए आज के समय में ये एक बेहतरीन जरिया है अपने लेख लोगों तक पहुंचाने का।
  • अपने ब्लॉग लिखकर आप पॉपुलर हो सकते हैं और इन्टरनेट की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना सकते है।
  • ब्लॉग के जरिये लिखने वाले को अपने लेख पब्लिश करने का जरिया मिलता है वहीँ लोगों को ब्लॉग के जरिये नयी नयी जानकारियां मिलती है जो हमें अपडेट रखती हैं।
  • ब्लॉग बनाना वेबसाइट के मुकाबले काफी आसान है इसमें आपको कोई तकनीकी ज्ञान या कोडिंग आदि की जानकारी की आवश्यकता नहीं होती आपको बस ब्लॉगर सर्विस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना होता है और आप आसानी से अपने ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं।
  • इंटरनेट से आज लगभग सभी लोग जुड़े हैं और ऐसे में ब्लॉग के जरिये आप अपने लेख और विचार हजारों-लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  • ब्लॉग आप किसी भी भाषा में लिख सकते हैं इस पर कोई पाबंधी नहीं होती।
  • इसके अलावा सबसे जरुरी बात ये है की आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं – अब तक तो आपने जाना की कंटेंट लिखने के शौक़ीन लोगों के लिए ब्लॉगिंग एक बेहतर प्लेटफॉर्म है लोगों तक अपने लेख पहुंचाने का। लेकिन आपकी इसमें रूचि और बढ़ जाएगी जब आपको पता लगेगा की ब्लॉग से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। जी हाँ, अगर आपके ब्लॉग लोगों को पसंद आ रहे हैं और आपके ब्लॉग पर विज़िटर्स की संख्या ज्यादा है या बढ़ रही है तो आपके लिए कमाई के मौके उतने ही ज्यादा होंगे। दरअसल गूगल एडसेंस हमें अपने ब्लॉग पर एड दिखाने के बदले पैसे देता है, जब भी कोई विज़िटर आपके ब्लॉग पर आकर उस एड पर क्लिक करता है तो गूगल हर क्लिक के हिसाब से हमें भुगतान करता है। ऐसे में जितने ज्यादा विज़िटर आपके ब्लॉग पर आएंगे आपकी कमाई के बढ़ने की सम्भावना उतनी ही ज्यादा होगी। कई लोगों ने तो इसे अपना पहला कमाई का जरिया बना लिया है और आज काफी पॉपुलर भी हो गए हैं। तो अगर आप भी लेख लिखने का शौक रखते हैं तो आज से ही ब्लॉग लिखना शुरू करें और कमाई का एक बेहतर जरिया तैयार करें।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“इंटरनेट से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य”
“जानिए किसके पास है इंटरनेट का मालिकाना हक़”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment