क्या ज्यादा सोने से मोटापा बढ़ने लगता है?

मोटापा आज के समय की एक ऐसी समस्या है जिससे हर दूसरा आदमी परेशान हैं। खराब खानपान और व्यस्त जीनवशैली तो इसके कारण है ही लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई कारण है जिसकी वजह से आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है। इसमें रोजाना एक्सरसाइज न करना, एक ही जगह पर घंटो बैठकर काम करना और ज़रूरत से ज्यादा मीठी चीजें खाना शामिल हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि ज्यादा सोने से मोटापा बढ़ने लगता है। आपने अपने परिवार में कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि इतनी देर तक सोये रहोगे तो मोटे हो जाओगे। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आज जान लें कि यह बात पूरी तरह गलत है।

कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि सोने से मोटापे का कोई लेना देना नहीं है। सोते समय हमारा शरीर उर्जा इकठ्ठा करता रहता है और शरीर के जो अंग थक गये हैं उन्हें आराम मिलता है जिससे अगले दिन फिर से नयी उर्जा के साथ वे काम कर सकें। वास्तविकता में अगर आप देर रात तक सोते नहीं हैं या रोजाना भरपूर नींद नहीं ले पा रहे हैं तो इस वजह से ज़रूर आपका मोटापा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कम सोने से शरीर में हार्मोन का उत्सर्जन भी कम होने लगता है जिस वजह से आपको बार बार भूख लगने लगती है और आप ज़रूरत से ज्यादा खा लेते हैं।

दोपहर में 30-45 मिनट की झपकी लें – कई एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना दोपहर में कम से कम आधा घंटा जरुर सोना चाहिए। दोपहर में सोने से स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल का स्त्राव कम होता है और आप उर्जा से भर जाते हैं, जिसका सीधा असर दिन के बाकि समय के कामों पर पड़ता है और आप शाम के समय और बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं।

सुबह से जब आप ऑफिस में काम कर रहे होते हैं तो काम के दवाब की वजह से और स्ट्रेस के कारण आपकी काम करने की क्षमता कम हो जाती है। लेकिन जैसे ही आप कुछ देर की झपकी लेते हैं तो एक तो उससे स्ट्रेस कम होता है और आपका मूड अच्छा हो जाता है साथ ही आप दोबारा काम करने के लिए पूरी तरह तैयार भी हो जाते हैं।

लंच के अगले एक-दो घंटे में ना सोयें – कई लोग दोपहर में लंच के तुरंत बाद ही झपकी लेने लगते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और रोजाना ऐसा करने से एसिडिटी और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

अगर आप लंच के तुरंत बाद सोने लगेंगे तो शरीर में मौजूद खाने को पचाने के लिए पर्याप्त उर्जा नहीं मिल पाती है जिस वजह से खाना अच्छे से पच नहीं पाता है और फिर पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं। इसलिए खाना खाने के बाद काम करें और उसके दो घंटे बाद जाकर आप झपकी लें तो वो आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके अलावा लंच में सलाद की मात्रा ज्यादा रखें जिससे दिनभर आप तरोताजा महसूस करेंगे।

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