क्या सांप सुन सकते हैं?

आइये जानते हैं क्या सांप सुन सकते हैं। हमारे चारों तरफ बहुत तरह के जीव मौजूद रहते हैं, जिनमें से कुछ बहुत छोटे तो कुछ बहुत बड़े होते हैं। इन जीवों में से कुछ हमारे दोस्त बन जाते हैं जबकि कुछ जीवों का ख्याल भर ही हमें डराने के लिए काफी होता है।

ऐसा ही एक जीव होता है सांप, जिसके किस्से-कहानियां भले ही रोमांचक लगे लेकिन इससे सामना होना किसी बड़ी मुसीबत में फंसने जैसा होता है।

सांप से जुड़े बहुत से भ्रम आपके मन में भी होंगे जिनका हल पाना आपको आसान नहीं लगता होगा और ऐसा ही एक सवाल सांप के कानों को लेकर भी होगा कि क्या वाकई सांप सुन सकते हैं?

उनके तो कान ही नहीं होते, फिर कैसे बीन की आवाज़ पर सांप नाचने लगते हैं?  ऐसे सारे सवालों का जवाब जानने के लिए, आइये आज बात करते हैं सांप के सुनने की क्षमता के बारे में।

क्या सांप सुन सकते हैं? 1

क्या सांप सुन सकते हैं?

सांप को बहरा मानना गलत होगा क्योंकि सांप सुन सकते हैं, भले ही उनके सुनने की क्षमता सीमित हो। सांप के बाहरी कान नहीं होते और ना ही उनमें मध्य कान पाए जाते हैं।

सांप में एक छोटी सी हड्डी पायी जाती है जो उनके जबड़े की हड्डी को भीतरी कान की नली से जोड़ती है। बाहरी आवाजों को सांप अपनी त्वचा से ग्रहण करते हैं जो जबड़े की हड्डी से होते हुए भीतरी कान की नली तक पहुँचती है और सांप सुन पाता है।

हम 20 से 20 हजार हर्ट्ज़ तक की ध्वनि सुन पाते हैं जबकि सांप केवल 200 से 300 हर्ट्ज़ तक की ध्वनि ही सुन सकता है।

king cobra snake

बीन बजने से धरती की सतह से कम्पन निकलते हैं जो सांप की त्वचा से होते हुए उसके भीतरी कान की नली तक पहुँचते हैं और सांप इस कम्पन के प्रति सतर्क हो जाता है।

बीन पर सांप के नाचने का कारण ये है कि सांप की नजर ऐसी होती है कि वो स्थिर चीज़ों की बजाये हिलती-डुलती चीज़ों को ज़्यादा अच्छे से देख पाता है।

ऐसे में जब सपेरा बीन को इधर-उधर लहराता है तो सांप उस बीन पर नजर बनाये रखता है और सुरक्षात्मक रवैया अपनाते हुए उस बीन के अनुसार ही अपने शरीर को लहराता रहता है। इसे देखकर हम समझने लगते हैं कि सांप बीन की धुन पर नाच रहा है।

अब आप जान चुके हैं कि बीन की धुन पर नाचता हुआ सांप संगीत प्रेमी नहीं होता है बल्कि हिलते-डुलते बीन को देखकर सुरक्षात्मक रवैया अपनाता है ताकि उसे कोई क्षति ना पहुंचे। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और रोचक भी लगी होगी।

उम्मीद है जागरूक पर क्या सांप सुन सकते हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल