जानिए क्या वाकई टूथपेस्ट हमारे दांतो को चमकाते हैं ?

यूं तो हम रोज टूथपेस्ट से हमारे दांतों की सफाई करते हैं ताकि हमारे दांत चमकदार बन सके लेकिन क्या वाकई में टूथपेस्ट हमारे दांतों को चमकाते हैं ? या इन टूथपेस्ट से हमारे दांतों को नुकसान हो रहा है ? आइए जानते हैं क्या है सच।

कैसे बनते हैं दांत

दांत इंसान के शरीर में बनने वाली सबसे मजबूत संरचना होती है जो चार अलग-अलग उत्तकों से मिलकर बनते हैं ये उत्तक होते हैं पल्प, डेन्टिन, इनैमल और सीमेंटम।

व्हाइटनिंग टूथपेस्ट का असर

जो टूथपेस्ट दांत चमकाने का दावा करते हैं असल में वह इनैमल (दंतवल्क) के लिए नुकसानदायक होते हैं। कई टूथपेस्ट में तो ऐसे केमिकल डाले जाते हैं जो इनैमल को क्षतिग्रस्त कर देते हैं। इसके अलावा ऐसे टूथपेस्ट से दांतो के बाहरी कवच को घिसने से दांत खुरदरे और कमजोर हो जाते हैं।

फायदे से ज्यादा नुकसान

दरअसल व्हाइटनिंग टूथपेस्ट फायदे से ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। क्योंकि इनसे दांत घिसने पर दांतों की बाहरी परत कमजोर हो जाती है जिससे चाय, कॉफी, वाइन इत्यादि के धब्बे दांतो पर दिखाई देने लगते हैं और दांत फीके दिखाई देते हैं।

चेतावनी

डॉक्टरों का भी यही मानना है कि ऐसे टूथपेस्ट से दांतों की ज्यादा सफाई करने पर दांतों को फायदे की जगह नुकसान होता है।

उपाय

हमें दांत चमकाने से ज्यादा हमारे दांतों को स्वस्थ रखना जरूरी है और इसके लिए समय समय पर अपने मसूड़ों की मालिश करें। साथ ही हर बार खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें ताकि दांतों में किसी तरह की गंदगी ना जमे।

डॉक्टर के पास जाएं

अगर आपको दांतो से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो आप विज्ञापनों से भ्रमित ना हों और चिकित्सक की सलाह लें ताकि सही इलाज हो सके।

“अपने दांतों को मोतियों जैसा सफेद रखना चाहते हैं तो यह ना करें”
“तम्बाकू के दागों को इस तरह अपने दांतो से हटाएँ”
“इन घरेलु नुस्खों से आसानी से दूर करें दांतों का पीलापन”
“दांतों की समस्या में घरेलू उपचार”

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment