क्यों आता है बुढ़ापा ?

320

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय नहीं होता है। इसी वजह से वो असंतुलित चीजें जैसे जंक फूड, फास्ट फूड खाते हैं। जो किसी भी तरह से शरीर के लिए लाभदायक नहीं हैं। इन चीजों के सेवन से जल्दी बुढ़ापा आता है। अब आप कहेंगे कि बुढ़ापे के क्या लक्षण होते हैं, तो बालों का जल्दी सफेद होना, दांतो का और शरीर का कमजोर होना, गालों का अंदर चले जाना आदि इसकी निशानी है। आजकल युवाओं में इस तरह के लक्षण देखने को मिल जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे कारण जिनकी वजह से समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है।

1) ज्यादा पानी पीना- ज्यादातर लोगों का मानना है कि ज्यादा पानी पीने से इंसान स्वस्थ रह सकता है। लेकिन ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनियों पर दबाव बनता है और उन्हें ज्यादा काम करना पड़ता है। इससे आपकी किडनियां प्रभवित होती हैं और एक समय के बाद उनके काम करने की क्षमता धीमी हो जाती है।

2) रात में जागना- आजकल की जीवनशैली ऐसी है जिसमें लोग दिन में सोते और रात में जागते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह नौकरी है। देर तक टीवी देखना, देर रात तक मोबाइल में लगे रहना आदि कारणों की वजह से बुढ़ापा जल्दी आता है क्योंकि प्रकृति ने हमारे शरीर को इस तरह बनाया कि उसे जल्दी सोना और जल्दी उठना चाहिए। प्रकृति के नियमों से छेड़छाड़ करना बुढ़ापे को आमंत्रण देता है। कई बार देर तक जागने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे भी पड़ जाते हैं। इससे दिमाग थका हुआ महसूस करता है।

3) ज्यादा मसालेदार भोजन करना- ज्यादा मसालेदार खाने को पचाने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। बहुत से लोग खाने को ठीक तरह से नहीं चबाते हैं जिसकी वजह से उसे पचाने के लिए आंत को भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यानि हमारे शरीर की ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है। जिसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।

4) शारीरिक सक्रियता में कमी- आजकल लोग शारीरिक मेहनत कम करते हैं वो पसीना नहीं बहाते हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर ज्यादा सक्रिय नहीं रह पाता है। इस वजह से शरीर की कोशिकाओं और उत्तको में परिवर्तन आता है।

5) पेशाब या मल त्याग में अनियमितता- कई बार लोग पेशाब आने पर तुरंत ना जाकर उसे थोड़ी देर के लिए रोक देते हैं। इससे किडनियों और आंतों पर दबाव पड़ता है। यह आदत आगे चलकर गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है।

6) डिप्रेशन- डिप्रेशन यानी की अवसाद इंसान को ना केवल शारीरिक तौर पर बल्कि भावनात्मक रूप से भी कमजोर बनाता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि अवसाद की वजह से जल्दी बुढ़ापा आता है।

7) ज्यादा नमक खाना- खाने में तेज नमक का इस्तेमाल करने से जल्दी बुढ़ापा आता है। वैज्ञानिकों के अनुसार सोडियम की ज्यादा मात्रा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है। जिसका असर मोटे लोगों पर साफ दिखता है। चिप्स के जरिए सबसे ज्यादा नमक हमारे शरीर में जाता है।

8) नशा- आजकल ज्यादातर लोग नशे की चपेट में हैं। जिसमें शराब, धूम्रपान, तंबाकू, ड्रग्स आदि शामिल हैं। जहां धूम्रपान करने से आपकी त्वचा पर असर पड़ता है, वहीं शराब आपके लीवर, दिल और दिमाग को कमजोर करती है। तंबाकू आपके गालों और दांतो पर अपना प्रभाव डालता है।

अगर आप सदैव जवां बने रहना चाहते हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें और जवां बने रहे।

“क्यों आता है क्रोध और इसे कैसे करें नियंत्रित ?”
“हमें पसीना क्यों आता है”
“लड़कियों को माहवारी क्यों आती है?”

Add a comment