क्यों आती है हमें उबासी

179

उबासी आना हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। दिन में कम से कम एक बार तो आपको उबासी या जम्हाई आती ही है। शरीर जब थक जाता है तो उबासी आती है। इसके अलावा उबासी आने के पीछे शारीरिक और मानसिक दोनों कारण होते हैं। इसके साथ ही यह सामने वाले को बता देता है कि उसके द्वारा कही जा रही बात में आप कितनी दिलचस्पी ले रहे हैं या ध्यान से सुन रहे हैं। अगर आपको ज्यादा उबासी आती है तो इसे हल्के में ना लें क्योंकि यह आपकी सेहत से जुड़ी किसी समस्या की तरफ इशारा हो सकता है। इसी वजह से आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों आती है उबासी?

थकान- कई बार जब हमारा शरीर थक जाता है तो हमें उबासी आने लगती है। ऐसे में खूब पानी पिएं जिससे कि आपका शरीर तरोताजा हो सके। यह उबासी को रोकने का सबसे आसान उपाय है।

खुलकर सांस लें- उबासी आने की एक वजह शरीर में ऑक्सीजन की कमी होना भी है। इसी वजह से जब आपको उबासी आए तो आप सांस को थोड़ी देर रोकें और फिर छोड़ दें। इस प्रक्रिया से शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाएगी और आपको भी तरोताजा महसूस होगा।

बोर ना हों- कई बार जब हम किसी चीज में बोर होने लगते हैं तो हमें अनायास ही उबासी आने लगती है। ऐसा ज्यादातर अकेला महसूस होने पर या फिर वातावरण के साथ तालमेल ना बैठा पाने पर होता है। अगर आप ऐसा महसूस कर रहे हैं तो तुरंत उठे और थोड़ वॉक करें या फिर थोड़ा आराम कर लेना भी फायदेमंद होगा।

दिल की बीमारी- अगर डॉक्टर्स की मानें तो कई बार उबासी हमें फेफड़ों और दिल की बीमारी की संकेत देते है। ऐसे में अगर आपको ज्यादा उबासी आती है तो एक बार डॉक्टर के पास चेकअप करवा लें।

डिप्रेशन से दूर रहें- ज्यादा काम करना और कम सोना भी उबासी आने का एक कारण है। डिप्रेशन और कम सोने से आपके शरीर पर असर पड़ता है। ऐसे में खुद पर काम के प्रेशर कम डालें और समय से सो जाएं।

दूसरों की देखा-देखी- कई बार हमें दूसरे को उबासी लेते हुए देखने पर उबासी आने लगती है। यह एक सामान्य बात है।

अपनी पसंद के कार्य करें- अगर आप अपनी पसंद के बिना जबरदस्ती कोई कार्य करते हैं तो आपको उबासी आने लगती है। इससे बचने के लिए आपको चाहिए कि आप अपनी पसंद के कार्य में मन को लगाएं।

नींद का संकेत- देर रात तक काम करने की वजह से आपका शरीर थक जाता है। ऐसे में जब आप शरीर को आराम नहीं देते हैं तो उबासी आने लगती है। जो संकेत है कि अब आपको रुककर थोड़ा अपने शरीर को आराम देना चाहिए। जिससे कि आप फिर से तरोताजा होकर अपने काम पर लग सकें।

जबरदस्ती काम करना- जब किसी काम को आप जबरदस्ती करते हैं तो शरीर उबासी के जरिए आपकी बात बता देता है। ऐसे में सामने वाले के सामने अपनी इमेज को खराब करने से बचने के लिए उस काम को करें जिसमें आपको मजा आता है।

“आप कल्पना भी नहीं कर सकते इतना फायदेमंद है बादाम”
“शरीर में आयरन की कमी के कारण, लक्षण और उपाय”
“क्या एल्युमीनियम के बर्तनों में बना खाना स्वास्थ्यवर्धक है ?”

Add a comment