जानिए किन कारणों से बनती है पेट में गैस

576

पेट में गैस बनने की परेशानी आजकल आम समस्या हो गयी है जिसका कारण हमारी अनियमित जीवनशैली है। शारीरिक श्रम से दूर रहने और खाने-पीने की आदतों ने भी इस समस्या को काफी बढ़ा दिया है। ऐसे में ये जानना ज़रूरी है कि किन कारणों से पेट में गैस बनने लगती है। तो चलिए, आज जानते हैं पेट में गैस बनने के कारणों के बारे में –

आहार –
ये तो आप जानते हैं कि भोजन में हर पोषक तत्व की सही मात्रा का होना ज़रूरी है लेकिन कार्बोहायड्रेट युक्त भोज्य पदार्थों में गैस की समस्या उत्पन्न करने की ज़्यादा क्षमता होती है। राजमा, छोले, बीन्स, मोठ, लोबिया, उड़द की दाल, डेयरी प्रोडक्ट्स और फास्ट फूड जैसे खाद्य पदार्थ पेट में गैस बनाते हैं।

हवा का शरीर में जाना –
पेट में गैस बनने का कारण हवा का पेट में जाना भी होता है क्योंकि खाना खाते समय और बात करते समय थोड़ी हवा हमारे पेट के अंदर भी चली जाती है जो डकार के रूप में बाहर भी आ जाती है लेकिन पूरी मात्रा नहीं निकल पाने के कारण गैस बनकर पेट में रह जाती है और पेट दर्द का कारण भी बनती है।

कमज़ोर डाइजेशन-
उम्र बढ़ने के साथ शरीर में ऐसे एंजाइम्स का बनना कम होता जाता है जो खाने को अच्छे से पचाते हैं और बैक्टीरिया को दूर करते हैं लेकिन आजकल कम उम्र में भी कमज़ोर डाइजेशन की समस्या रहने लगी है जिसके कारण भोजन पूरा पचने की बजाये पेट में सड़ने लगता है और गैस का रूप ले लेता है।

अनियमित जीवनशैली –
आजकल अगर हर उम्र के लोगों में गैस की समस्या रहने लगी है तो इसका कारण हमारी अनियमित जीवनशैली भी है जिसमें तनाव, गुस्सा और चिंता में रहना सामान्य सी बात हो गयी है और इनके कारण पेट में गैस बनना भी एक आम समस्या बन गयी है क्योंकि ज़्यादा तनाव और गुस्से में रहने से पेट में पाचक रसों का स्राव कम होने लगता है जिससे अपच रहने लगती है। इसके अलावा सोने और जागने का निश्चित समय नहीं होना, सही समय पर भोजन नहीं करना और अलकोहल का सेवन करना जैसी आदतों की वजह से भी पेट में गैस बनती है।

बैक्टीरियल इन्फेक्शन –
पेट में गैस बनने का एक कारण बैक्टीरिया का संक्रमण भी हो सकता है क्योंकि कई बार ऐसे बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं जो खाने को ठीक से पचने नहीं देते और ऐसा होने से गैस बनने लगती है। इस तरह की स्थिति महसूस होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

पेट में गैस बनने की आदत को सामान्य मत समझिये क्योंकि कमज़ोर पेट और आंतें शरीर के लिए कई और बीमारियों के लिए रास्ता खोल देती है इसलिए अभी से अपनी लाइफस्टाइल को संतुलित करना शुरू कीजिये, खाने को समय पर और चबा-चबा कर खाना शुरू कीजिये और खाने में ऑयली और स्पाइसी, पोषण रहित खाना लेने की बजाये हल्का और सुपाच्य सेहतमंद खाना चुनिए, इसके अलावा थोड़ा सा एक्टिव रहकर भी आप अपनी इस समस्या से खुद को राहत दिला सकते हैं।

“सुबह पेट ठीक से साफ़ न हो तो अपनाएं ये तरीके और घरेलू नुस्खे”
“रोज़ाना सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे”
“क्या आप भी खाली पेट चाय पीते है? तो हो जाइए सावधान”

Add a comment