घुटनों में दर्द क्यों होता है?

जून 19, 2017

अप्राकृतिक खान-पान, तेजी से बदलती जीवनशैली, बहुत अधिक चढ़ना-उतरना, कठिन व्यायाम (कुछ ऐसे व्यायाम जो घुटनों के दर्द में मना किए जाते हैं) आदि ऐसे कई आम कारण होते है जो घुटनों के जोड़ों में स्थित कारटीलेज को क्षय करता है। यह पीड़ा तब और खतरनाक हो जाती है जब व्यक्ति का वजन जरूरत से ज्यादा हो। ऐसी स्थिति में व्यक्ति सीधा खड़ा नहीं हो पाता और हड्डियाँ आपस में टकराकर टेढ़ी होने लगती है। वर्तमान में हम बीमारियों के युग में अपना जीवनयापन कर रहे है। इसलिए यह कहना गलत होगा घुटनों में दर्द की यह समस्या वृद्धावस्था में ही होती है। आजकल किसी भी बीमारी की कोई निश्चित उम्र नहीं है।

घुटनों में दर्द की समस्या औरतों और पुरुषों को किसी भी उम्र में हो जाती है। लेकिन हाँ घुटनों में दर्द की यह समस्या बुजुर्गों के लिए बहुत ही कष्टदायक होती है क्योंकि इस उम्र में शारीरिक उर्जा भी खत्म हो जाती है। इसलिए मनुष्यों को इस दुनिया में सबसे पहले अपने शरीर के प्रति जिम्मेदार होना आवश्यक है। जरूरत से ज्यादा वजन और कम वजन दोनों ही नुकसान देह है। बढ़ती उम्र में वैसे तो यह समस्या आम है लेकिन कुछ सावधानियों से लंबी उम्र तक इस समस्या से बचा जा सकता है।

आईए जानें घुटनों में दर्द किन कारणों से होता है। इस दर्द की शुरुआत तो धीमी गति से बहुत पहले से ही हो जाती है। लेकिन समय के अभाव में इसकी अनदेखी हो जाती है। जो आगे जाके बहुत ही कष्टदायक रूप लेती है। आईए घुटनों में दर्द के कुछ मुख्य कारणों को जानें और इसकी देखभाल किस तरह से करे की यह समस्या गंभीर रूप ना ले।

घुटनों में दर्द का कारण-

घुटनों के दर्द में आहार-

घुटनों के दर्द में परहेज व देखभाल-

घुटनों के दर्द में कैसे योग और व्यायाम करे-

योग और व्यायाम जोड़ों की जकड़न को दूर कर गति को आसान करता है। जो दर्द कम करने में सहयोग प्रदान करता है। कुछ ऐसे व्यायाम जो घुटने को राहत और मजबूती प्रदान करते हैं। व्यायाम से शरीर की बनावट संतुलित होती है। शरीर लचीला और दर्द रहित होता है। व्यायाम से एक नहीं अनेकों लाभ होते है। व्यायाम और योग की आदत शुरू से होनी चाहिए।

घुटनों में दर्द को कम करने वाले योगासन हैं-

योद्धासन, मकरासन, ताड़ासन, वीरासन, भुजंगासन, त्रिकोनासान, पदहस्तासन, अश्व सन्चालनासन आदि। यह सभी आसान पीठ व कमर दर्द को ठीक करने में भी सहायक है।

इस लेख से आपने जाना होगा किन-किन कारणों से घुटनों में दर्द होता है। समय रहते उचित देखभाल से आप अपने घुटनों में जान डाल सकते हैं। हमने पूरी कोशिश की है की हम आपको सही कारण और उचित देखभाल की जानकारी दे। इसलिए हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

“एड़ियों के दर्द से जल्द छुटकारा पाने के बेहद कारगर घरेलु उपाय”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें