जानिए आखिर क्यों इस गाने को सुनकर लोग कर लेते है खुदकुशी

5664

गाने हम सभी की ज़िन्दगी में बहुत अहमियत रखते हैं जब हमारा मूड ख़राब होता है तो अकेले में हमारा दर्द बांटते हैं और जब ख़ुशी का मौका हो तो हमारे अंदर जोश भर देते हैं। कुछ गाने को ऐसे होते हैं जो हमारे फेवरेट बन जाते हैं जिन्हे हम कितनी बार भी सुने हमारा मन नहीं भरता। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे गाने के बारे में सुना है जिसे सुनकर लोग खुदकुशी कर लेते हैं ? शायद आपका जवाब होगा “ना”। लेकिन यह बात सच है एक ऐसा गाना भी है जिस पर 63 सालों तक बैन लगा रहा क्योंकि इसे सुनकर लोग आश्चर्यजनक तरीके से खुदकुशी कर रहे थे।

दरअसल यह गाना बनाया था 1933 में हंगरी के Rezso Seress नाम के एक संगीतकार ने इस गाने का नाम था “gloomy sunday” और यह गाना रिलीज के साथ ही लोगों का पसंदीदा गाना बन गया और इसे काफी पब्लिसिटी मिली। यह एक दर्द भरा गाना है जो लोगों के दिल को छू जाता है। इस गाने की चौंकाने वाली बात ये थी की जो भी इसे सुनता था उसे अपना दर्द महसूस होता था और इसी कारण इस गाने को सुनकर कई लोगों के खुदकुशी करने के मामले सामने आने लगे। यही कारण था की इस गाने को सबसे मनहूस गाने की उपाधि मिली।

इस गाने को सुनकर खुदकुशी करने का सबसे पहला मामला बर्लिन में सामने आया जब एक लड़के ने ये गाना सुनने के बाद गोली मारकर खुद की जान ले ली। इसके अलावा न्यूयार्क में भी एक बुजुर्ग 7वीं मंजिल से कूदकर अपनी जान दे दी वहीँ हंगरी में एक 17 साल की लड़की ने यह गाना सुनकर पानी में डूबकर खुद को खत्म कर लिया।

इनके बाद दुनिया हर से इस गाने को सुनने के बाद होने वाली खुदकुशी के कई मामले सामने आये। खुदकुशी के इतने मामले सामने आने के बाद हंगरी, ब्रिटेन सहित कई देशों ने इस गाने को सुनने और किसी भी सार्वजानिक स्थानों पर बजाने पर बैन लगा दिया। रोचक बात ये रही की बैन होने के बावजूद भी लोगों में इस गाने को लेकर क्रेज कम नहीं हुआ बल्कि 1941 में अमेरिकन जैज म्यूजिक संगीतकार बैली हॉलिडे ने इस गाने का रीमेक भी बनाया। 63 सालों तक बैन रहने के बाद 2003 में इससे बैन हटा दिया गया। इस गाने की लोकप्रियता ने Rezso को तो प्रसिद्द बना दिया लेकिन इस गाने की वजह से कई लोगों की खुदकुशी के कारण जान भी गई इसी कारण इसे ‘सुसाइड सॉन्ग’ भी कहा जाता है।

Rezso Seress की दर्द भरी कहानी
Rezso Seress की जीवनी और इनकी प्रेम कहानी भी काफी दर्दनाक रही है और अपने इसी दर्द को इन्होने इस गाने में उतारा। 1889 में जन्में Rezso Seress को प्यानो बजाने का शौक था और वो उसमे माहिर भी थे और हमेशा से एक सफल संगीतकार बनना चाहते थे। इन्होने काफी संघर्ष किये लेकिन इन्हे ब्रेक नहीं मिला। काम ना मिलने के कारण Rezso का अपनी गर्लफ्रेंड से भी मनमुटाव होने लगा। Rezso की गर्लफ्रेंड चाहती थी की Rezso कोई भी छोटा मोटा काम करके पैसे कमाए लेकिन Rezso संगीत में अपना मुकाम बनाना चाहते थे।

Rezso ने अपनी गर्लफ्रेंड की बात नहीं मानी और फिर एक दिन 1932 में उनकी गर्लफ्रेंड उन्हें हमेशा हमेशा के लिए छोड़कर चली गई। गर्लफ्रेंड के चले जाने और करियर में मिली असफलताओं के चलते Rezso को काफी सदमा लगा और अपने दर्द को उन्होंने गानों में भरना शुरू किया। फिर 1933 में इन्होने “gloomy sunday” नामक गाना बनाया। इनका दर्द इस गाने के जरिये सभी के दिलों तक पहुंचा और ये गाना पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया।

“अवचेतन मन के बारे में कुछ आश्चर्यजनक रहस्य”
“चावल से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य”
“पेड़ों से जुड़े आश्चर्यजनक रोचक तथ्य”

Add a comment