सुबह का नाश्ता क्यों जरूरी है?

अक्सर लोगों की आदत होती है की वो दोपहर और रात का भोजन भर पेट करते हैं लेकिन सुबह के नाश्ते को नियमित रूप से और सही तरीके से नहीं करते जो की बहुत नुकसानदायक हो सकता है। क्या आपको पता है अगर सुबह का नाश्ता संतुलित और नियमित रूप से किया जाये तो हार्ट अटैक का खतरा 27 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा मोटापा और मधुमेह जैसे रोगों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइये आपको बताते हैं सुबह का नाश्ता क्यों जरुरी है और संतुलित और नियमित रूप से सुबह नाश्ता करने से किन किन समस्याओं से निजात पाई जा सकती है।

एसिडिटी – रात भर सोते समय पेट में कोई खुराक नहीं पहुँचती और ऐसे में सुबह भी नाश्ता ना करने पर खाली पेट में एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। ऐसे में सुबह का नाश्ता करने पर पेट में एसिडिटी की समस्या नहीं होती।

उपापचय की क्रिया पर असर – सुबह उठने के समय हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कम हो जाता है और अगर सुबह का नाश्ता ना किया जाये तो ये स्थिति बिगड़ सकती है। ऐसे में सुबह नाश्ते में पौष्टिक आहार लेने से करने पर उपापचय की क्रिया नियंत्रित रहती है और शरीर स्वस्थ बना रहता है।

शारीरिक ऊर्जा – रात भर आराम करने से हमारे शरीर की ऊर्जा कम हो जाती है और सुबह का नाश्ता ना करने पर ये स्थिति और बिगड़ सकती है। ऐसे में सुबह नाश्ता करने से शरीर को पौष्टिक तत्व मिलते हैं जिससे शरीर दिन भर कार्य करने के लिए फिर से ऊर्जावान हो जाता है।

ध्यान केंद्रित करने में परेशानी – सुबह के समय ऊर्जा की कमी के कारण शरीर में आलस रहता है और सुबह का नाश्ता ना करने पर शरीर में ऊर्जा की और ज्यादा कमी हो जाती है जिससे हमारा काम में ध्यान नहीं लगता। ऐसे में जरुरी है की सुबह का नाश्ता पर्याप्त किया जाये ताकि शरीर ऊर्जावान बना रहे और हम अपने काम में ध्यान लगा सकें।

शारीरिक क्रियाएं – एक सर्वे के अनुसार नियमित रूप से सुबह नाश्ता करने वाले लोग सुबह नाश्ता ना करने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा स्वस्थ रहते हैं और इसका कारण यही है की सुबह नाश्ता करने से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल जाती है जिससे शारीरिक क्रियाएं सुचारू बनी रहती हैं।

वजन बढ़ना – सुबह का नाश्ता ना करने से पेट में एसिडिटी जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती है जो मोटापे का कारण बनती हैं लेकिन सुबह पौष्टिक नाश्ता करने से वजन नियंत्रित रहता है।

दिमागी सक्रियता – दिमाग को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है और सुबह का नाश्ता ना करने से दिमाग को पर्याप्त ऊर्जा की प्राप्ति नहीं होती और ऐसे में उसकी सक्रियता पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

मधुमेह – ये देखा गया है की सुबह का नाश्ता ना करने वाले लोगों में मधुमेह होने का खतरा सुबह नाश्ता करने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा होता है। खासतौर पर महिलाओं में ये समस्या ज्यादा पाई जाती है। इसलिए नियमित रूप से पौष्टिक नाश्ता करने से मधुमेह रोग से निजात पाई जा सकती है।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“अगर आपको भी सुबह उठकर थकावट लगती है तो ये टिप्स अपनाएं”
“सुबह उठकर पानी पीने से होते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ”
“सुबह जल्दी उठने के 6 कारगर टिप्स”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment