लगान फिल्म से जुड़े कुछ अनसुने तथ्य

आज हम आपको लगान फिल्म से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपने कभी सुने होंगे। वैसे तो इस फिल्म के बारे में बहुत सारी जानकारी आप लोगों ने अब तक पढ़ी होगी मगर हमारा दावा है कि यह जानकारी इससे पहले आपने नहीं पढ़ी होगी।

लगान तीसरी भारतीय फिल्म है जो ऑस्कर के लिए नॉमिनेट की गई। इससे पहले मदर इंडिया और सलाम बॉम्बे को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था।

लगान को भारत के अलावा चाइना में भी रिलीज किया गया था।

भुवन के रोल के लिए सबसे पहले शाहरुख खान को लिया जाना था। लेकिन उनके मना करने के बाद यह रोल आमिर खान ने निभाया।

इस फिल्म को बनाने में करीब 5 साल का वक्त लगा।

इस फिल्म को लेकर आमिर ख़ान इतने उत्साहित थे कि उन्होंने इस फिल्म को अपने प्रोडक्शन बैनर के तहत लांच करने की सोची। आपको बता दें कि यह फिल्म आमिर खान प्रोडक्शंस की पहली फिल्म थी।

इस फिल्म का पहला कट 7 घंटे 30 मिनट बाद लिया गया।

आपको बता दें कि उस समय भूकंप की वजह से भुज के अंदर एक कोई भी आरामदायक होटल नहीं था। इसी वजह से एक नई बिल्डिंग को होटल में परिवर्तित किया गया।

शूटिंग के दौरान फिल्म के डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर को स्लिप डिस्क की शिकायत हो गई थी। जिस वजह से उन्हें 30 दिन का बेड रेस्ट बताया गया था। लेकिन फिल्म के शेडूल में कोई बदलाव ना करते हुए उन्होंने अपना पलंग ही सेट पर मंगा लिया और वह लेटे लेटे ही फिल्म को डायरेक्ट कर देते थे।

लगान पहली ऐसी भारतीय फिल्म थी जिसमें Sync साउंड का इस्तेमाल किया गया था। आपको बता दें Sync साउंड का मतलब होता है कि इस फिल्म के ऊपर डबिंग नहीं की गई थी। आमतौर पर फिल्मों में डबिंग शूटिंग के बाद की जाती है।

आमिर खान के अपोजिट इस फिल्म में सोनाली बेंद्रे , नंदिता दास, रानी मुखर्जी और अमीषा पटेल को कंसीडर किया गया था। लेकिन बाद में गौरी का रोल ग्रेसी सिंह को दिया गया।

इस फिल्म से जुड़े सारे लोग सुबह 5:00 बजे ही लोकेशन पर पहुंच जाते थे ताकि शूटिंग को पूरा किया जा सके क्योंकि इस जगह सूरज काफी जल्दी छुप जाता है।

आमिर खान ने फिल्म के लिए अपने कान छिदवाए थे।

इसको एक संयोग ही कहा जाएगा कि जब घनन घनन गाना पहली बार पिक्चर हॉल में बजा तो भुज में बारिश हुई।

यह पहली और एकमात्र ऐसी मूवी थी जिसमें इतने सारे हॉलीवुड के सितारों ने शिरकत की थी।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment