ज्यादा लहसुन खाना हो सकता है बेहद हानिकारक

व्यंजनों में अपनी खुशबू और स्वाद का तड़का लगाने वाले लहसुन के गुणकारी फायदों से शायद ही कोई अनजान होगा। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा लहसुन में बहुत से विटामिन और पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इतने सारे गुणों से भरपूर लहसुन के सेवन से सर्दी-जुकाम, खांसी, एलर्जी और गठिया के दर्द की शिकायत दूर होती हैं। साथ ही वजन कम करने, पाचन को सही रखने, इम्यूनिटी को बढ़ाने जैसे कामों के अलावा, कैंसर को रोकने जैसा कार्य भी लहसुन करता है। लेकिन अगर इसी लहसुन को अधिकता में लिया जाए तो कई गंभीर समस्याएं भी खड़ी हो सकती है इसलिए आज आपको बताते हैं कि ज्यादा लहसुन खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं –

पेट सम्बन्धी समस्याएं – लहसुन के ज्यादा सेवन से पेट फूलना और गैस बनने जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं इसलिए अगर आप पेट सम्बन्धी समस्याओं से ग्रस्त हैं तो लहसुन का सेवन सावधानी के साथ करें।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर – ताजे लहसुन का सेवन करने से ब्लीडिंग की समस्या बढ़ सकती है इसलिए इस समस्या से बचाव करने के लिए लहसुन की सीमित मात्रा का सेवन करना ही बेहतर रहेगा।

बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदेह – लहसुन की थोड़ी मात्रा बच्चों को फायदा पहुंचाती हैं लेकिन इसकी ज़्यादा मात्रा बच्चों के लिए खतरनाक और घातक भी हो सकती है।

दिल के लिए अच्छा नहीं है – मुँह से लहसुन लेने पर खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में थोड़ी कमी आने लगती है लेकिन एक मामले में लहसुन की ज्यादा मात्रा लेने पर दिल का दौरा पड़ने जैसी स्थिति भी सामने आयी है। इससे स्पष्ट है कि लहसुन का ज़्यादा सेवन ये सोचकर ना करें कि ये आपके दिल को सुरक्षित रखेगा।

Garlic-Disadvantages ज्यादा लहसुन खाना हो सकता है बेहद हानिकारक

सर्जरी के दौरान – लहसुन के सेवन से खून पतला हो जाता है और खून का बहाव तेज़ हो जाता है इसलिए सर्जरी करवाने वाले व्यक्ति को कम से कम 2 हफ्ते पहले लहसुन का सेवन बंद कर देना चाहिए।

दवाओं से प्रतिक्रिया – लहसुन वॉटरिन, एंटी प्लेटलेट, एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव में हस्तक्षेप कर सकता है इसलिए दवा लेने की स्थिति में, लहसुन का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

मुँह से बदबू आना – अगर लहसुन का ज़्यादा सेवन किया जाए तो मुँह से तेज़ बदबू आने लगती है और शरीर से भी दुर्गन्ध आना शुरू हो जाता है।

स्किन को नुकसान – अगर आप लहसुन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने का सोचते हैं तो ऐसा बिलकुल ना करें क्योंकि ऐसा करने से स्किन में जलन हो सकती है और स्किन जलने जैसे नुकसान भी हो सकते हैं क्योंकि स्किन पर लहसुन का प्रयोग सुरक्षित नहीं होता है।

इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को लहसुन के सप्लीमेंट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि लहसुन के गुणों का लाभ लेने के लिए ये जरुरी है कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाए और किसी बीमारी की स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेकर ही लहसुन की उचित मात्रा का निर्धारण किया जाए, इसलिए आप लहसुन का स्वाद लीजिये ज़रूर, लेकिन ज़रा संभल कर !

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“अचार खाने से पहले जान लें इससे होने वाले गंभीर नुकसान”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।