मानव द्वारा निर्मित सबसे बड़े आविष्कार

नवम्बर 30, 2016

जब से मानव सभ्यता का निर्माण हुआ है तब से अब तक मानव ने कई प्रकार के आविष्कार किए हैं। लेकिन आज हम आपको मानव द्वारा निर्मित सबसे बड़े आविष्कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

सबसे बड़ी वाइन की बोतल – आमतौर पर वाइन की बोतल सामान्य स्तर की होती है लेकिन यह बोतल 4.17 मीटर लंबी और 1.21 मीटर व्यास वाली है इसके अंदर 3094 लीटर वाइन भरी जा सकती है। इसका निर्माण स्विजरलैंड में 20 अक्टूबर 2014 में किया गया था।

सबसे बड़ी मोटरसाइकिल – वैसे तो आपने कई सुपर बाइक्स देखी होंगी लेकिन यह बाइक विश्व की सबसे बड़ी चलने वाली मोटरसाइकिल है। इसका प्रदर्शन मोटरबाइक एक्सपो में 2012 में किया गया था तब इसे देखने के बाद कई लोग आश्चर्य चकित रह गए थे। यह मोटरसाइकिल 32 फीट लंबी और 16 फीट ऊंची है इसको चलाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

सबसे बड़ी ट्रेन – विश्व की सबसे भारी और लंबी ट्रेन का निर्माण 30 फरवरी 1986 में किया गया था यह ट्रेन सोवियत यूनियन में Ekibastuz से Urals के बीच चलाई गई थी।

सबसे बड़ा टेलिस्कोप – Arecibo ऑब्जर्वेटरी Puerto Rico में बनाई गई है और अभी तक की यह सबसे बड़ी ऑब्जर्वेटरी है। इस ऑब्जर्वेटरी में 305 मीटर का रेडियो टेलिस्कोप लगा हुआ है जो विश्व का सबसे बड़ा और इकलौता रेडियो टेलीस्कोप है। इस रेडियो टेलिस्कोप का इस्तेमाल तीन मुख्य रिसर्च के लिए किया जाता है वह है रेडियो एस्ट्रोनॉमी, एटमोस्फियरिक साइंस और रडार एस्ट्रोनॉमी।

सबसे बड़ा स्विमिंग पूल – चिली देश में स्थित विश्व का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल करीबन 66 मिलियन गैलन पानी अपने अंदर एक बार में समेट सकता है आप इसको एक प्रकार का कृतिम बीच भी मान सकते हैं।

सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एरीना – रङ्गराडो के नाम से मशहूर यह स्टेडियम एकमात्र मल्टीपरपस स्टेडियम है। यह स्टेडियम नॉर्थ कोरिया में स्थित है और इसका निर्माण 1989 में किया गया था। इस स्टेडियम में डेढ़ लाख लोग एक साथ बैठ सकते हैं और इस स्टेडियम का कुल क्षेत्रफल 207000 स्क्वायर मीटर है।

सबसे बड़ी किताब – सुनने में यह बात थोड़ी सी अजीब लगे लेकिन यह किताब सबसे बड़ी किताब है। इसका नाप करीबन 5 meters x 8.06 meters (16.40 ft x 26.44 ft) है जो इसे सबसे बड़ा बनाता है।

सबसे बड़ी पेंसिल – यह पेंसिल विश्व की सबसे बड़ी पेंसिल है। इसका नाप करीबन 323.51 meters (1,061 ft., 4.59 in) है। इसका निर्माण डगलस मिलर नामक व्यक्ति नहीं किया था जो कि यूनाइटेड किंगडम के रहने वाले थे इसका पहली बार प्रदर्शन 17 सितंबर 2013 में किया गया था।

सबसे बड़ी इमारत – बुर्ज खलीफा – यह मानव द्वारा निर्मित सबसे बड़ी इमारत है। यह इमारत दुबई, यूनाइटेड अरब अमीरात मैं स्थित है। इस इमारत की ऊंचाई करीबन 829.8 मीटर है अगर इसको फुट में परिवर्तित किया जाए तो यह 2719.8 फिट होगी।

सबसे बड़ी दीवार – सबसे बड़ी दीवार चाइना में स्थित है इसे ग्रेट वॉल ऑफ चाइना कहा जाता है। यह माना जाता है कि यह दीवार आपको अंतरिक्ष से भी दिखती है यह करीबन 21196 किलोमीटर में फैली हुई है।

सबसे बड़ा क्रॉसवर्ड – विश्व का सबसे बड़ा क्रॉसवर्ड यूक्रेन में बनाया गया था। यह करीबन 30.5 मीटर का था इसे एक बिल्डिंग की दीवार पर बनाया गया था ताकि लोग आसानी से इसे देख सकें।

सबसे बड़ी चर्च – St. Peter’s Basilica नामक यह चर्च वेटिकन सिटी में स्थित है यह करीबन 120 साल पुरानी चर्च है जिसका निर्माण 1506 से 1626 के बीच में करवाया गया था।

सबसे बड़ा एयरपोर्ट – किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट जो कि सऊदी अरब में स्थित है। यह विश्व का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट पर एक साथ 5,267,000 पैसेंजर्स को उतारा जा सकता है। एयरपोर्ट जनता के लिए 1999 में खोल दिया गया था इसे एयरपोर्ट पर 4000 मीटर के रनवे है।

“दुनिया के 10 सबसे बड़े बंदरगाह”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें