लौकी के फायदे

आपके घर में जब भी स्वादिष्ट खाने की बात होती होगी तब उसमें लौकी या घीया का नाम शायद ही शामिल होता होगा क्योंकि इसके सादे स्वाद के कारण बहुत से लोग इसे खाना कम ही पसंद करते हैं लेकिन जो लोग स्वाद से ज्यादा महत्व सेहत को देते हैं उनके खाने में लौकी का विशेष महत्व होता है। अगर आप भी लौकी के जादुई और गुणकारी फायदों को जान लेंगे तो आपकी पसंदीदा सब्ज़ियों में लौकी का नाम भी शुमार हो जायेगा। तो चलिए, आज आप भी जान लीजिये कि लौकी आपकी सेहत को कैसे चौंकाने वाले फायदे पहुँचाती है–

वजन कम करने में सहायक – अगर आप वजन कम करने के लिए बहुत सी कोशिशें करके थक गए हैं तो एक बार लौकी को आज़माकर देखिये क्योंकि ये बहुत तेज़ी से वजन कम करती है। इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है और पेट भी भरा हुआ महसूस होता है क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुरता पायी जाती है और अगर लौकी को उबालकर, नमक लगाकर खाया जाए तो वजन बहुत जल्दी कम होने लगता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाये – खाने में लौकी का सेवन करने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और हृदय सम्बन्धी बीमारियों जैसे हार्ट अटैक का ख़तरा भी कम हो जाता है। ऐसे में लौकी का जूस और भी ज़्यादा फायदेमंद रहता है।

पाचन को सही रखे – अगर पाचन क्रिया सही से चलती रहे तो आधी से ज़्यादा बीमारियां तो अपने आप ही दूर हो जाती हैं और पेट सम्बन्धी समस्याएं नहीं रहने पर आलस भी दूर होने लगता है। इसके लिए आपको सिर्फ लौकी के सेवन को बढ़ाना होगा और ऐसा करके आप पाचन से जुड़ी मुश्किलों से राहत पा सकेंगे।

हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करे – अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो लौकी खाना शुरू कर दीजिये, इसके अलावा लौकी का जूस पीने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है।

चेहरे पर निखार लाये – अगर शरीर अंदर से स्वस्थ बना रहे तो त्वचा में भी चमक बनी रहती है और लौकी खाने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है, साथ में चेहरा भी सुन्दर और मुलायम हो जाता है। लौकी का जूस पीने से चेहरे से मुहांसे भी दूर होने लगते हैं।

यूरिन डिसऑर्डर को दूर करे – लौकी शरीर में मौजूद सोडियम की ज़्यादा मात्रा को यूरिन के ज़रिये बाहर निकाल देती है और लौकी का जूस पीने से यूरिन में होने वाली जलन भी कम हो जाती है।

तनाव को दूर करे – आजकल की इस आम समस्या से अगर आप राहत चाहते हैं तो लौकी का सेवन करिये। लौकी शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा को बनाये रखती है जिससे शरीर ठंडा रहता है और इसके पित्तशामक गुण शरीर को अंदर से भी शांत बनाये रखकर तनाव को कम करते हैं।

बाल सफेद होने से रोके – आजकल तनाव,प्रदूषण और पोषण रहित भोजन के कारण छोटी उम्र में ही बाल सफेद होना शुरू हो जाता है। इसे रोकने के लिए, सुबह के समय लौकी का जूस पीने से काफी फायदा मिल सकता है।

डायबिटीज में भी लौकी का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है और हल्की सब्जी होने के कारण लौकी आसानी से पच जाती है जिससे पेट स्वस्थ रहता है और शरीर भी तरोताज़ा बना रहता है।

लौकी के इतने सारे फायदे जान लेने के बाद, आप भी लौकी को पसंद करने लगे होंगे। ऐसे में लौकी को अपने आहार में शामिल करना आपके और आपके परिवार की सेहत के लिए बहुत अच्छा साबित होगा।

इसके साथ इन बातों का भी ख्याल रखे कि लौकी का जूस बनाते समय उसमें किसी और सब्जी या फल का जूस शामिल ना करें और अगर लौकी की सब्जी या जूस स्वाद में कड़वा लगे तो इसका सेवन ना करे, ऐसी लौकी ख़राब हो सकती है जो आपको बीमार कर सकती है।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“चुकंदर का जूस पीने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।