जानिए क्यों नहीं प्रिंट किया जा सकता नोट

हम सभी के दिमाग में यह ख्याल तो जरूर आया होगा कि क्यों ना नोटों को फोटोकॉपी प्रिंट कर लिया जाए। लेकिन यह बोलना जितना आसान है करना उससे भी ज्यादा मुश्किल।

आप यह बात जानकर हैरान हो जायेंगे कि अगर आप नोट को प्रिंट करना चाहेंगे तो प्रिंटर खुद ही प्रिंट करने से मना कर देगा आइए जानते हैं कैसे।

अगर आप किसी नोट को स्कैन करते हैं और प्रिंटिंग डिवाइस के द्वारा उसकी एक कॉपी लेना चाहते हैं तो यह बिल्कुल ही असंभव बात है। प्रिंटिंग मशीन नोट की पहचान करते ही इसे प्रिंट करने से नकार देगी। वैसे आपको बता दें कि यह करना गैरकानूनी है लेकिन मशीनों के अंदर एक इनपुट डिवाइस भी होता है जिसके आधार पर मशीन अपने आप प्रिंटिंग कमांड जाते ही शट डाउन हो जाती है। ऐसे में आप चाहकर भी नोट को प्रिंट नहीं कर सकते तो चलिए जानते हैं ऐसा होने की मुख्य वजह।

आपको बता दें कि किसी भी देश की करेंसी या नोट वहां की सरकार ही छापती है और इसके अंदर कई प्रकार के ऐसे चिन्ह होते हैं जो आम प्रिंटिंग मशीन छाप नहीं सकती ऐसे चिन्हों को Eurion Constellation कहा जाता है। यह काफी कठिन पैटर्न होता है जिसे छापना हर प्रिंटिंग मशीन के बस की बात नहीं है। एक उदाहरण के तौर पर अगर आप सौ का नोट लेते हैं और गांधीजी के सिर के पास देखते हैं तो आपको बहुत सारे छोटे-छोटे डॉट्स दिखाई देंगे। इन्हीं डॉट्स को जब आप प्रतिलिपि के तौर पर प्रिंटर से निकालने की कोशिश करेंगे भी तो यह फ़ैल जाएंगे।

फोटो शॉप भी नहीं हो सकते नोट

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप नोटों को फोटोशॉप के जरिए एडिट कर सकते हैं तो भूल जाइए। आप जैसे ही नोट को फोटोशॉप में एडिट करना शुरू करेंगे तो सॉफ्टवेयर इसे पहचान जाएगा और आप जैसे ही करंसी से छेड़छाड़ शुरू करेंगे तो error बताना शुरु कर देगा ऐसे में आप कोई फोटोशॉप की कमांड का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment