चलो मनाएँ साथ मेँ छुट्टियाँ

अब बच्चोँ की छुट्टियाँ हो चुकी हैँ। ऐसे मेँ हर कोई कहीँ न कहीँ घूमने जाने का प्लॉन बना रहा है। वहीँ कुछ लोग ऐसे भी हैँ जो गर्मी के इस मौसम मेँ घर मेँ ही रहना पसन्द करते हैँ। अगर आप भी आरामपसन्द इंसान है और छुट्टियोँ मेँ कहीँ जाना नहीँ चाहते तो अपना प्लॉन बदल दीजिए। शायद आपको पता नहीँ है कि परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाना केवल जरूरी ही नहीँ है, बल्कि इसके अपने भी कई फायदे हैँ-

बनती हैँ बॉंडिंग

आज के युग मेँ बडोँ से लेकर बच्चे सभी अपने जीवन मेँ व्यस्त रहते हैँ। ऐसे मेँ एक घर मेँ रहते हुए ही वे एक-दूसरे से व उनके जीवन मेँ होने वाली गतिविधियोँ से अंजान रहते हैँ। इसलिए ये छुट्टियाँ उनकी आपसी बॉंडिंग को बढाने मेँ काफी मददगार साबित होती है। काम से छुट्टी लेकर प्लॉन किए गए छोटे-छोटे ट्रिप परिवार के सदस्योँ के बीच आपसी समझ को बढाते हैँ। साथ ही इससे परिवार के सदस्य एक-दूसरे के नजरिए व उनकी पसन्द- नापसन्द को भी समझ पाते हैँ। यकीन मानिए, फैमिली हॉलिडे ही एक ऐसा जरिया होती हैँ, जब आपको अपने घर मेँ रहने वाले सदस्योँ के बारे मेँ नई-नई चीजोँ के बारे मेँ पता चलता है।

बिताएँ क्वालिटी टाइम

ऐसा बहुत कम ही होता है, जब परिवार के सदस्य साथ बैठकर क्वालिटी टाइम बिताते होँ। आमतौर पर, बच्चे और अभिभावक अपने बिजी शेड्यूल के कारण साथ मेँ न तो ब्रेकफास्ट कर पाते हैँ और न ही डिनर। बहुत कम परिवार ऐसे होते हैँ जो वीकेंड को एंजॉय करते होँ। ऐसे मेँ यह छुट्टियाँ एक बहुत ही अच्छा मौका होता है, जब सभी सदस्य न सिर्फ एक-दूसरे के करीब आ सकते हैँ। छुट्टियोँ मेँ जब आप रोजमर्रा की दिनचर्या से दूर होकर सभी के साथ मिलकर कुछ एक्टिविटीज करते हैँ, तो यह आपके रिश्तोँ को सींचकर उन्हेँ खिलने का एक मौका प्रदान करता है।

होते हैँ रिलैक्स

परिवार के साथ बिताई गई छुट्टियाँ सभी सदस्योँ को रिलैक्स करने का भी एक अच्छा तरीका है। मॉडर्न युग मेँ परिवार के सभी सदस्य काम के बोझ तले कुछ इस कदर दबे हुए हैँ कि उन्हेँ एक पल भी आराम करने की फुरसत नहीँ। इतना ही नहीँ, आज हर दूसरा तनावग्रस्त है। ऐसे मेँ इन छुट्टियोँ से न सिर्फ उन्हेँ आराम मिलता है, बल्कि वह खुद को पहले से भी उर्जावान महसूस करते हैँ। तो कहीँ न कहीँ यह छुट्टियाँ आपको अधिक एक्टिव बनाकर दोगुनी शक्ति से काम करने की उर्जा देती हैँ।

संजो सकते हैँ अनमोल यादेँ

वैसे तो परिवार के साथ बिताया गया हर एक पल अनमोल व यादगार होता है। लेकिन जब आप परिवार के साथ घूमने का प्लॉन बनाते हैँ तो यह एक ऐसा मौका होता है, जब आप अपने सभी काम व टेंशन को ब्रेक देकर चौबीस घंटे सिर्फ परिवार के साथ ही बिताते हैँ। ऐसे मेँ आप न सिर्फ हर पल को जीभर कर जी सकते हैँ, बल्कि उन यादोँ को कैद भी कर सकते हैँ। इन छुट्टियोँ मेँ आप परिवार की खुशी के लिए कुछ ऐसे काम भी करेँ, जो आपको सिली लगते होँ। यकीन मानिए, जब भी आप अपनी गतिविधियोँ के बारे मेँ सोचेंगे तो आपके चेहरे पर स्वत: ही एक मन्द मुस्कान बिखर जाएगी। वैसे, अपनी छुट्टियोँ को हमेशा यादगार बनाए रखने के लिए आप कुछ फोटोज क्लिक कर सकते हैँ या वीडियो भी बनाई जा सकती हैँ।

इन बातोँ का रखेँ ध्यान

जब भी आप हॉलिडे प्लॉन करेँ तो अपने परिवार के सदस्योँ की रूचि का खास ध्यान रखेँ। आपका हॉलिडे स्पॉट ऐसा होना चाहिए जहाँ हर किसी के करने के लिए कुछ न कुछ न अवश्य हो।

ऐसा जरूरी नहीँ है कि आप बहुत अधिक पैसे खर्च करके ही घूमने जाएँ। आप अपने बजट के अनुसार ही हॉलिडे प्लॉन करेँ।

अपनी हॉलिडे की तैयारी पहले ही कर लेँ। मसलन, ऑफिस का काम पहले ही निपटा लेँ और छुट्टी के लिए भी पहले ही बता देँ ताकि आखिरी समय पर किसी प्रकार की परेशानी न हो।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment