किसी भी दुर्घटना में आपकी जान बचा सकती है यह टिप्स

कभी कभी जिंदगी में कुछ ऐसे लम्हे भी आते हैं जब हम किसी ऐसी दुविधा में फंसे होते हैं जिसमें हमारी जान भी जा सकती है। इसी दुविधा में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी जिंदगी पर भारी पड़ जाती हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो किसी भी दुर्घटना में आपकी जान बचा सकती है। तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अगर आपको कोई चक्कू मार दे तो आप उसको बाहर मत निकालिए क्योंकि अगर आप उसको बाहर निकालेंगे तो यह आपके शरीर से अत्यधिक मात्रा में खून को निकाल सकता है क्योंकि चक्कू जिस जगह गुस्सा होता है वहां से जब आप इसे बाहर निकाल लेंगे तो यह कटी-फटी नसों में से अत्यधिक रक्त को बाहर की तरफ प्रवाहित करेगा।

अगर आप किसी भी आग लगी हुई बिल्डिंग के अंदर फस जाते हैं तो हमेशा नीचे की तरफ झुक कर रहे क्योंकि यह आपको सांस लेने में काफी फायदा पहुंचाएगा। अगर आप सीधे खड़े रहेंगे तो सारा धुआं जो की छत की तरफ भरा हुआ है आपका दम घोंट सकता है।

अगर आप एक पुरुष है और आप महिलाओं द्वारा गर्भ निर्धारण के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली यूरीनरी स्ट्रिप को एक मजाक के तौर पर इस्तेमाल करते हैं और उसमें रिजल्ट में दोनों लाइनें बनी हुई है तो इसका मतलब यह है कि आपको कैंसर हो सकता है। इसको मजाक में ना लें और अपने डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

अगर आप तैरते हुए पानी में फंस जाते हैं तो हमेशा तट के समानांतर ही तैरें यह आपको जल्दी से जल्दी तट पर पहुंचा देगा क्योंकि लहरें आपको इसमें काफी मदद करेंगी।

कभी भी आप बाढ़ की स्थिति में फंसे हो और आपको बचावकर्मियों को निर्देश देने हो तो आप उन्हें कुछ स्पेसिफिक निर्देश दे जैसे कि आप पानी में लाल कलर की शर्ट पहने हुए फसे हुए हैं या फिर कुछ और चिन्ह क्योंकि बचावकर्मी इन्हीं चिन्हों के द्वारा आपको आसानी से ढूंढ़ पाएंगे। अन्यथा बाढ़ की स्थिति में किसी को पहचान पाना बहुत मुश्किल है।

हमेशा इस बात को समझे कि आप 3 मिनट हवा के बिना नहीं रह सकते और बिना किसी छत के अगर आप बर्फ के दौरान फंस जाए तो आप 3 घंटे से ज्यादा नहीं रह पाएंगे। पानी के बिना आप 3 दिन तक रह सकते हैं लेकिन उसके बाद आपका बच पाना बहुत मुश्किल है। खाने के बिना आप 30 दिन तक रह सकते हैं यह बातें हमेशा अपने दिमाग में रखें।

अगर आप पानी में डूब रहे हैं तो आप अपनी जींस को दोनों तरफ से बांधकर उसे एक लाइफ जैकेट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर किसी भी फोटोग्राफ के दौरान आपकी आंखों में लाल कलर के चकते नजर आ रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर को अवश्य दिखाएं यह आंखों का कैंसर हो सकता है।

अगर आपको बेहोशी हो रही है तो अपने सर को सीधा रखकर स्थिर रखें और किसी से कहे कि वह दोनों तरफ से थोड़ा सा गर्दन को दबाएं यह आपके ब्रेन को पूर्ण रुप से स्वचालित करने में काफी मददगार सिद्ध होगा।

अगर आप पर भालू ने हमला कर दिया है तो एक बात हमेशा ध्यान रखें कि अगर भालू काले रंग का है तो आप उस से लड़कर जीत भी सकते हैं लेकिन अगर भालू भूरे रंग का है तो वहीं तुरंत लेट जाए वह आपको कुछ नहीं कहेगा।

“पर्सनल एक्सीडेंट प्लान क्या होता है और हमारे लिए क्यों जरुरी है?”
“टर्म प्लान क्या होता है और हमारे लिए क्यों जरुरी है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment