दुर्घटना के समय अपनाएं ये टिप्स, बच सकती है आपकी लाइफ

हादसा कब कहाँ और किसके साथ हो जाये ये कोई नहीं कह सकता लेकिन ऐसे समय में कुछ ऐसी बातें हैं जिनका अगर हम ध्यान रखें तो हमारी या हादसे के शिकार लोगों की जान बच सकती है।

आज हम आपको ऐसे ही जीवन रक्षक टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें हादसों के समय अवश्य अपनाना चाहिए।

तुरंत किसी से मदद मांगिये

अक्सर हादसे के समय बाकी लोग सिर्फ देखकर आगे बढ़ जाते हैं मदद के लिए हर कोई आगे नहीं आता। तो अगर कभी आपके साथ कोई हादसा हो जाये तो आपने आस पास के लोगों में से किसी से मदद मांगिये।

आग लगने पर

अक्सर ये देखा गया है की कहीं आग लग जाये तो आग लगने से उतने लोगों की मौत नहीं होती जितनी उस आग से उठते धुंए के कारण दम घुटने से होती है। इसलिए ऐसी परिस्थिति में फंस जाने पर जहाँ तक हो सके धुंए को अपनी साँस के साथ अंदर लेने से बचें।

पानी में फंस जाने पर

अगर आप हाइकिंग के दौरान या किसी दुर्घटना के दौरान बहते हुए पानी में फंस जाएं तो हमेशा बहते हुए पानी की दिशा में ही तैरें क्योंकि अक्सर बहता हुआ पानी नीचे की ओर जाता है और उनके किनारे पर कच्ची बस्तियां बसी होने की सम्भावना होती है।

नदी का जलस्तर

अगर आप किसी ऐसे पहाड़ी इलाके में हैं जहाँ पानी बहता है तो पानी में उतरने से पहले जल स्तर नाम पर निशान बना लें और अगर वो जल स्तर उस निशाँ से ऊपर जाने लगे तो तुरंत उस जगह से निकल जाएँ।

बर्फ खाने से बचें

अगर आप कहीं बर्फीली जगह घूमने गए हैं तो वहां अपनी प्यास बुझाने के लिए बर्फ ना खाएं ये आपके शरीर की ऊर्जा को कम कर देती है और ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

सड़क पर रहें सावधान

हमारा मस्तिष्क एक समय में एक ही काम कर सकता है ऐसे में सड़क पर पैदल या गाडी चलते समय फ़ोन का इस्तेमाल ना करें नहीं तो आप किसी गंबीर दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं।

विमान में अंत में पहनें लाइफ जैकेट

विमान में सफर करते समय आपातकालीन स्थिति में विमान को पानी पर भी लैंड करवाया जा सकता है तो ऐसी स्थिति में अपना लाइफ जैकेट गेट के पास पहुँचने के बाद ही पहने क्योंकि पहले लाइफ जैकेट पहनने से विमान के अंदर आता हुआ पानी आपको और पीछे धकेल सकता है।

“आपका जीवन नरक बना सकती हैं ये 5 बुरी आदतें”
“स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़ी बेहद दिलचस्प जानकारियां”
“महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़ी 10 रोचक जानकारियां”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment