जानिए धीरे धीरे क्यों डूब रहा है यह शहर

सोचिये आप एक ऐसे शहर में रह रहे हैं जो धीरे – धीरे डूब रहा है तो आपको कैसा लगेगा?? शायद आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि अभी हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक यह पाया गया है कि सौ साल में लुसियाना नामक किया शहर 1880 स्क्वायर मील पानी में डूब चुका है।

इस शहर की तस्वीरें हाल ही के दिनों में सोशल वेबसाइट पर बहुत ज्यादा वायरल हुई। मैक्सिको की खाड़ी में स्थित यह शहर धीरे- धीरे पानी में विलीन होता जा रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो समुद्र इस शहर को धीरे – धीरे निगलता जा रहा है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि इस शहर को बचाने के लिए प्रयास नहीं किया जा रहा है लेकिन समुद्र से मुकाबला कर पाना कोई आम बात नहीं है। यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर एक भी बड़ा तूफान आया तो यह शहर पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा।

अगर एक्सपर्ट्स की मानी जाए तो ऐसे बहुत सारे छोटे-छोटे शहर है जिन्हे समुद्र अपनी चपेट में लेता जा रहा है। इस शहर में रहने वाले बुजुर्ग बताते हैं कि उन्होंने अपनी आंखों के सामने शहर के कई हिस्सों को डूबते हुए देखा है। कई लोग ऐसे हैं जो बताते हैं कि जहां वो खेला करते थे वह जगह आज है ही नहीं।

यहां के लोग इस बात से बहुत ज्यादा दुखी हैं कि उनका इतिहास ही मिटता चला जा रहा है। लेकिन इसमें कोई कुछ भी नहीं कर सकता क्योंकि प्रकृति कब क्या रूप दिखाएगी यह कोई नहीं जान सकता। एक बात तो तय है कि अगर हम प्रकृति से यूं ही दिन प्रतिदिन छेड़छाड़ करते रहेंगे तो वह दिन दूर नहीं है जब पृथ्वी नष्ट हो जाएगी। जरा सोचिए हम अपनी विरासत मैं अपनी आने वाली पीढ़ियों को क्या एक ऐसा भविष्य देकर जाना चाहते हैं जो उनके विनाश का कारण बने।

अभी भी समय है कि हम सब मिलकर अपनी प्रकृति को बचाएं और मानव द्वारा किए जा रहे हैं प्राकृतिक संसाधनों के दोहन को रोकें। जिससे हम अपनी आने वाली नस्लों को एक सुरक्षित भविष्य दे पाएंगे।