लखनऊ का फेमस फूड

लखनऊ को नवाबों की नगरी कहा जाता है और यहाँ के लोगों की बोली भी नवाबी लहज़ा लिए होती है। इस शहर में बहुत कुछ ख़ास है। चिकन की कढ़ाई वाले कपड़े भी यहाँ की ख़ासियत है। ऐसे में क्यों ना, आज लखनऊ का फेमस फूड और स्वादिष्ट ज़ायके की बात की जाए ताकि आप लखनऊ की खूबसूरत इमारतों और यहाँ के स्वादिष्ट ज़ायके के लिए एक बार लखनऊ की सैर करने को बेताब हो जाये। तो चलिए, आज आपको बताते हैं लखनऊ का फेमस फूड और ज़ायकेदार व्यंजनों के बारे में।

टोकरी चाट – अगर आप चटपटा खाने के शौकीन हैं तो लखनऊ के हजरतगंज रॉयल कैफे की टोकरी चाट आपको बेहद पसंद आएगी क्योंकि माना जाता है कि इतनी स्वादिष्ट टोकरी चाट आपको और कहीं नहीं मिलेगी।

मक्खन मलाई – लखनऊ की फेमस मक्खन मलाई आपको और कहीं खाने को नहीं मिल पायेगी। इस मीठी डिश को बनाने के लिए दही और मक्खन को ओस में रखने के बाद घंटों फेंटा जाता है और आखिर में इलायची और चीनी डालकर ये डिश तैयार की जाती है।

लखनवी बिरयानी – लखनवी बिरयानी पूरे इंडिया में मशहूर है।

लखनवी पान – लखनऊ के बाकी ज़ायकों के साथ लखनऊ का पान भी इस शहर के नवाबी रुतबे की झलक दिखाता है। ऐसे में नवाबी पान का स्वाद तो आपको भी जरूर चखना चाहिए।

दोस्तों, उम्मीद है कि लखनऊ के ज़ायके की ये झलक आपको पसंद आयी होगी और आप बहुत जल्द लखनऊ की स्वाद से भरी गलियों में घूम-घूमकर ऐसे नवाबी स्वाद का लुत्फ़ उठाना चाहेंगे।

“पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?”