नवाबों की नगरी लखनऊ अपनी ऐतिहासिक इमारतों, खानपान और खूबसूरत नज़ारों के लिए जाना जाता है। ऐसे में एक बार आपको भी लखनऊ की सैर जरूर करनी चाहिए। तो चलिए, आज आपको बताते हैं लखनऊ के कुछ ख़ास टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में, ताकि आप भी वहां जाने से खुद को रोक ना पाएं। जानते हैं लखनऊ में क्या फेमस है।

Today's Deals on Amazon

भूल भूलैया – लखनऊ में मौजूद भूल भूलैया पूरी दुनिया में मशहूर रहा है। इस इमारत का निर्माण नवाब आसिफ उद्दौला ने 1784 में करवाया था। अवध की वास्तुकला इस साठ फीट की इमारत में देखी जा सकती है।

सफेद बारादरी – सफेद पत्थर से बना ये भवन अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इसका निर्माण नवाब वाजिद अली शाह ने करवाया था।

लाल बारादरी – नवाब सहादत अली खान द्वारा बनवाया गया ये भवन शाही दरबार के रुप में इस्तेमाल किया जाता था।

परीखाना – इसे अवध के अंतिम नवाब वाजिद अली शाह ने बनवाया था जिसे 1867 में जॉन लॉरेंस ने महलनुमा इमारत में बदलवा दिया। बाद में इस इमारत में भातखण्डे संगीत विश्वविद्यालय और राजकीय संग्रहालय की स्थापना हुयी।

लक्ष्मण पार्क – इस पार्क में लक्ष्मण की विशालकाय प्रतिमा स्थापित है। ऐसा माना जाता है कि श्री राम के भाई लक्ष्मण ने इस शहर को बसाया था इसलिए इसका नाम लखनऊ पड़ा।

रुमी गेट – अवध की वास्तुकला के खूबसूरत और भव्य प्रतीक रुमी गेट को तुर्किश गेटवे के नाम से भी जाना जाता है।

सतखंडा – ग्रीक और इस्लामिक शैलियों के मेल से बना ये चार मंजिला भवन देखने के लिए बहुत बड़ी मात्रा में टूरिस्ट यहाँ आते हैं। इसका निर्माण मोहम्मद अली शाह ने करवाया था। कहा जाता है कि ईद के चाँद का दीदार करने के लिए नवाब ने ये इमारत बनवायी थी।

घूमने फिरने के अलावा शॉपिंग करने के लिए भी यहाँ कुछ प्रसिद्ध बाजार हैं जैसे अमीनाबाद, आलमबाग, चौक, हजरतगंज बाजार, जनपथ बाजार और भूतनाथ बाजार जहाँ शॉपिंग करने आप जरूर जाएँ और लखनऊ की कुछ खास यादें अपने साथ ले आएं।

“आँख का वजन कितना होता है?”