जानिए फ्रिज के दरवाजे चुंबकीय क्यों होते हैं??

फ्रीज का इस्तेमाल तो आप सभी ने अपने घरों में किया ही होगा और यह बात सोचनेवाली है कि फ्रिज के दरवाजे हमेशा चुंबकीय क्यों होते हैं?? लेकिन हम में से कई लोगों ने इस बारे में नहीं सोचा होगा। बच्चे भी फ्रिज के दरवाजों की प्रति काफी आकर्षित रहते हैं क्योंकि उंहें खोलने के बाद लाइट जलती है और वह अपने आप हल्का सा धक्का देने पर बंद हो जाते हैं। लेकिन क्या इसके पीछे कोई तकनीकी या साइंटिफिक कारण है?? तो चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अगर हम इस बात का उत्तर जानना चाहते हैं तो हमें थोड़ा सा इतिहास में जाना पड़ेगा। आपको बता दें कि जब फ्रिज की शुरुआत हुई थी तो इसके दरवाजों में चुंबक नहीं थी जिसकी वजह से काफी मासूम बच्चों की जान भी गई थी। इसका कारण था कि लुक्का – छुप्पी के खेल में फ्रिज में बच्चे जाकर छुप जाते थे और अंदर ठंडी हवा का प्रेशर होता था जिसके कारण दरवाजा खुल नहीं पाता था और अंदर लगी रबड़ आवाज बाहर जाने नहीं देती थी जिससे उनकी मृत्यु हो जाती थी। इसी कारण को ध्यान में रखते हुए लोगों ने दरवाजों में चुंबक लगाना शुरु कर दिया जिससे दरवाजा बंद भी हो जाता था और उसे लॉक करने की आवश्यकता नहीं पड़ती थी।

1951 में कैलिफ़ोर्निया के कोर्ट ने यह आदेश भी पास किया की फ्रिज के अंदर इस प्रकार के लोकस न लगाए जाए। उसके बाद से चुंबकीय दरवाजों का इस्तेमाल किया जाने लगा इन दरवाजों को बनाने के बाद बच्चों के साथ एक्सपेरिमेंट भी किए गए जिसमें यह पाया गया कि यह दरवाजा आसानी से खुल जाता है।

कभी कभी कुछ खोजे छोटी लगती हैं लेकिन उनके पीछे बहुत बड़ा इतिहास होता है हम आशा करते हैं कि हम आज हम आपको इस इतिहास से रूबरू कराने में सफल सिद्ध हुए होंगे।

“गंदे अंडर गारमेंट्स पहनना भी हो सकता है खतरनाक जानिए क्यों ?”
“इयर बड से कान साफ करना आपको पड़ सकता है भारी, जानिए क्यों”
“इस शहर के लोगों ने एक साथ की थी आत्महत्या जानिए क्यों ?”
“जानिए तांबे के बर्तन में पानी पीना क्यों है फायदेमंद”
“जानिए शादी में अग्नि के चारों ओर ही क्यों लिए जाते हैं 7 फेरे”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment